हरियाणा में पहला प्लाज़्मा बैंक शरू...

कोरोना के खिलाफ जारी जंग में आज हरियाणा एक कदम और आगे बढ़ गया है। आज हरियाणा में पहले प्लाज़्मा बैंक की शुरुआत की गई। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेश के पहले प्लाज्मा बैंक का शुभारंभ किया। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ही प्लाज्मा डोनर से भी बात की। हरियाणा के पहले प्लाज्मा बैंक की शुरुआत रोहतक PGI से की गई है। वहीँ हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कोरोना पर पूरी किताब लिखने के लिए भी एक कमेटी गठित की है जो शुरू से लेकर अंत तक कोरोना के बारे में एक एक बात की जानकारी किताब में लिखेगी।

हरियाणा में पहला प्लाज़्मा बैंक शरू...

अम्बाला (अंकुर कपूर) || प्लाज्मा थैरपी से कोरोना मरीजों का इलाज संभव है और इसके पॉजिटिव परिणाम भी निकलकर सामने आये हैं। इसी के चलते आज हरियाणा में पहले प्लाज्मा का शुभारंभ किया गया। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेश के पहले प्लाज्मा बैंक की शुरुआत की।

रोहतक PGI में बनाये गए प्लाज्मा बैंक की शुरुआत के मौके पर स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने प्लाज्मा डोनेट करने पहुंचे लोगों से भी वीडियो कॉन्फ्रेंस केजरिये बात की और उनसे अपील की कि वो अन्य लोगों को भी प्लाज्मा डोनेट करने के लिए प्रेरित करें। हरियाणा के रोहतक में बने पहले प्लाज्मा बैंक की जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि कोरोना को मात दे चुका व्यक्ति दो बार प्लाज्मा डोनेट कर सकता है और एक व्यक्ति के प्लाज्मा से  दो रोगियों को ठीक किया जा सकता है। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि ये प्लाज्मा बैंक आने वाले समय में प्लाज्मा बैंक बहुत कारगर सिद्ध होगा।

कोरोना माहमारी मानवजाति के लिए एक नई बिमारी थी। जिसका न तो कहीं जिक्र था और न ही कोई इलाज। ऐसे में अब हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने एक कमेटी बनाई है जो कोरोना की शुरुआत से लेकर अंत तक पूरी जानकारी एक किताब में लिखेगी। विज ने बताया कि इस किताब में कोरोना संबंधित तैयारियां , इलाज , सावधानियां और चुनौतियाँ लिखी जाएंगे ताकी अगर भविष्य में कोई ऐसी माहमारी फिर सामने आती है तो इससे मदद ली जा सके।