चार साल में चौथा स्थान प्राप्त कर गुरुग्राम यूनिवर्सिटी ने रचा इतिहास

ऐसे में यूनिवर्सिटी स्तर पर ही छात्र-छात्राओं को उनकी रुचि के अनुसार ट्रेंड किया जा रहा है। कुलपति दिनेश शास्त्री की माने तो एक डिग्री के साथ ही अब छात्रों को दो डिग्रियां दी जा रही है। प्लेसमेंट की बात करे तो यूनिवर्सिटी का रिकॉर्ड काफी बेहतर रहा है।

गुरुग्राम || छात्रों को वेहतर भविष्य देने के लिए साइबर सिटी में गुरुग्राम यूनिवर्सिटी लगातार प्रयास रत है। साढ़े चार साल पहले स्थापित हुई इस यूनिवर्सिटी ने पूरे प्रदेश में चौथा स्थान हासिल कर बता दिया है कि यूनिवर्सिटी छात्रों के भविष्य को लेकर किस कदर संजीदा है। यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर दिनेश की माने तो आज जब युवा वर्ग विदेशो में पढ़ाई को महत्व दे रहा है। ऐसे में गुरुग्राम यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए लगभग 7 हजार एप्लिकेशन आई है जबकि यूनिवर्सिटी में कुल सीट 1638 ही है। इससे पता चलता है कि युवाओं में गुरुग्राम यूनिवर्सिटी का क्रेच बना हुआ है। 
वहीं यूनिवर्सिटी के चौथे स्थान पर आने को लेकर कुलपति प्रोफेसर दिनेश की माने तो यूनिवर्सिटी में 56 कोर्स चल रहे है। सभी कोर्स के साथ छात्र-छात्राओं को हुनर निखारने के भी मौका दिया जा रहा है। जिससे उन्हें बेहतर प्लेसमेंट मिल सके। क्योंकि अब सभी जगह स्किल लेबर की मांग उठने लगी है। ऐसे में यूनिवर्सिटी स्तर पर ही छात्र-छात्राओं को उनकी रुचि के अनुसार ट्रेंड किया जा रहा है। कुलपति दिनेश शास्त्री की माने तो एक डिग्री के साथ ही अब छात्रों को दो डिग्रियां दी जा रही है। प्लेसमेंट की बात करे तो यूनिवर्सिटी का रिकॉर्ड काफी बेहतर रहा है। पिछले सत्र में एक छात्र को 80 लाख का पैकेज मिला है। जो कि अन्य छात्रों का उत्साहवर्धन करने में कारगर साबित होगा। 

यूनिवर्सिटी के कुलपति दिनेश की माने तो गरीब वर्ग के लिए सरकार ने कई योजनाएं चला रखी है। बावजूद इसके किसी भी गरीब छात्र-छात्रा को आर्थिक परेशानी के चलते शिक्षा से महरूम नही होना पड़ेगा। इसके लिए यूनिवर्सिटी अपने स्तर पर कदम उठा रही है। नए सत्र 2023-24 के लिए एडमिशन की प्रकिया शुरू हो चुकी है। जल्द ही क्लास लगनी शुरू हो जाएगी।