गुरुग्राम-जीरो वेस्ट नगर कीर्तन में प्रदूषण से निपटने का दिया जाएगा संदेश!

दिल्ली एनसीआर में भले ही प्रदूषण का स्तर बढ़ गया हो और प्रशासन इसे कम करने में विफल साबित हो रहा हो, लेकिन गुरुनानक देव जी के 554वें प्रकाश पर्व के अवसर पर निकाले जाने वाले नगर कीर्तन में प्रदूषण से निपटने का संदेश दिया जाएगा। गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा द्वारा शहर में पांचवी बार जीरो वेस्ट नगर कीर्तन निकाले जाने की तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

दिल्ली एनसीआर में भले ही प्रदूषण का स्तर बढ़ गया हो और प्रशासन इसे कम करने में विफल साबित हो रहा हो, लेकिन गुरुनानक देव जी के 554वें प्रकाश पर्व के अवसर पर निकाले जाने वाले नगर कीर्तन में प्रदूषण से निपटने का संदेश दिया जाएगा। गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा द्वारा शहर में पांचवी बार जीरो वेस्ट नगर कीर्तन निकाले जाने की तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इस नगर कीर्तन की खास बात यह होगी कि कीतर्न के दौरान सड़कों पर कोई कूड़ा नहीं बिखेरा जाएगा और न ही प्लास्टिक का कोई उपयोग किया जाएगा। नगर कीर्तन में मुख्य आकर्षण गतका पार्टी होगी जो पूरे नगर कीर्तन के दौरान अपने हैरतअंगेज करतब दिखाकर लोगों को मंत्रमुग्ध करेगी।
जीरो वेस्ट की मुहिम को सफल बनाने में कई गैर सरकारी संस्थाएं भी साथ दे रही हैं। यह लोगों को कूड़े के निस्तारण के प्रति जागरूक करने के साथ ही उसके निस्तारण के सही प्रकार के बारे में भी बताएंगी। इसके साथ ही संगत से अपील की गई है कि इस बार नगर कीर्तन में न तो किसी भी प्रकार के प्लास्टिक सामान का उपयोग किया जाए और न ही अपने निजी वाहनों को लाया जाए। जहां तक संभव हो पैदल अथवा साइकिल और रिक्शा पर चलें। इस बात का भी ख्याल रखें कि नगर कीर्तन के कारण शहर में यातायात व्यवस्था भी न प्रभावित हो।वहीं, जीरो वेस्ट नगर कीर्तन की मुहिम को सफल बनाने में जुटी संस्थाओं के पदाधिकारियों का कहना है कि वह लोगों को जागरुक करने के साथ ही यह भी प्रयास कर रहे हैं कि कूड़ा ही उत्पन्न न हो। अगर थोड़ा बहुत कूड़ा उत्पन्न होता भी है तो उसे बंधवाड़ी नहीं भेजा जाएगा और अपने स्तर पर ही वह कूड़े का निस्तारण करेंगे।

नगर कीर्तन के दौरान संगत को प्रशाद के रूप में कपड़े के थैले और नारियल में उगाए गए पौधे भी भेंट किए जाएंगे ताकि लोगों को भी हर वस्तु के कई उपयोग समझ में आ सकें। सभा के पदाधिकारियों ने लोगों से अपील की है कि वह अपने घर पर पुराने कपड़ों को न फेंके और उन्हें गुरुद्वारा साहिब में भेजें ताकि इन पुराने कपड़ों के थैले बनाए जा सकें और इन्हें लोगाें तक पहुंचाकर पर्यावरण संरक्षण में अपनी भागीदारी निभाई जा सके।फिलहाल नगर कीर्तन की तैयारियों जोरों पर चल रही हैं। नगर निगम गुड़गांव की तरफ से भी शहर में सफाई कराई जा रही है। नगर निगम अधिकारियों का भी प्रयास है कि वह नगर कीर्तन के रूट पर प्राथमिकता के तौर पर सफाई कराएं।