ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो को मिल सकती है हरी झंडी

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में रहने वाले लोगों को मेट्रो रेल की सुविधाएं देने के लिए चल रही कवायद को परवान चढ़ाने के लिए नवंबर माह में हरी झंडी मिल सकती है इसे दो चरणों में विकसित किया जाएगा ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो की डीपीआर का प्रजेंटेशन पब्लिक इंवेस्टमेंट बोर्ड (पीआईबी) के सामने बीते मंगलवार को हुआ है।

ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो को  मिल सकती है हरी झंडी

Delhi || Abhay ||  ग्रेटर नोएडा वेस्ट में रहने वाले लोगों को मेट्रो रेल की सुविधाएं देने के लिए चल रही कवायद को परवान चढ़ाने के लिए नवंबर माह में हरी झंडी मिल सकती है इसे दो चरणों में विकसित किया जाएगा ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो की डीपीआर का प्रजेंटेशन पब्लिक इंवेस्टमेंट बोर्ड (पीआईबी) के सामने बीते मंगलवार को हुआ है। अभी भारत सरकार के साथ बैठक होनी है. जिसके बाद वित्त मंत्रालय से अप्रूवल होगा।  आखिर में पीएमओ से मंजूरी के बाद हरी झंडी मिलेगी, पहले चरण की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट को मंजूरी मिलने के बाद इसका निर्माण का रास्ता साफ हो जाएगा | ग्रेटर नोएडा वेस्ट में  रहे हैं लोगों की बड़ी संख्या को देखते हुए उन्हें सार्वजनिक परिवहन की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए एक्वा लाइन मेट्रो रेल फेस-2 को शुरू करने का निर्णय लिया गया था और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की 113 वीं बैठक में मेट्रो रेल परियोजना को मंजूरी भी दी गई थी.  जिसमें कहा गया था कि परियोजना दो चरणों में किया जाएगा इसी कुल लागत 2602 करोड़ पर होगी प्रथम चरण में 1521 पर ऊपर खर्च किए जाएंगे.  

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड की ओर से एक्वा लाइन मेट्रो रेल फेस-2 कॉरिडोर निर्माण के लिए चौथी बार टेंडर में तीन एजेंसियों का आने के बाद एजेंसियों की चैनल की उम्मीद बनी थी. लेकिन ऐसा नहीं हो पाया क्योंकि डीपीआर को अप्रूवल मिलने में देरी हुई टेंडर कैंसिल हो गया था और केंद्र सरकार की फाइल इस समय मौजूद है.  फिलहाल के लिए बैठकों का दौर जारी है मंजूरी मिल जाएगी इसके बाद टेंडर निकालने और काम शुरू किया जा सकेगा. 

ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो रेल फेस-2 के डीपीआर का प्रजेंटेशन पब्लिक इंवेस्टमेंट बोर्ड (पीआईबी) के सामने बीते मंगलवार को हुआ। इसमें कैबिनेट के सभी सदस्य शामिल रहे। पीआईबी की एक और बैठक होगी। इसके बाद भारत सरकार के साथ बैठक होगी। फिर कैबिनेट नोट बनेगा जिसके बाद वित्त मंत्रालय से अप्रूवल होगा। आखिर में पीएमओ से मंजूरी के बाद हरी झंडी मिलेगी।

ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो रेल फेस-2 कॉरिडोर का विस्तार में सेक्टर 51 मेट्रो स्टेशन से ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क 5 तक मेट्रो ट्रैक और स्टेशनों के निर्माण प्रस्तावित है इसका काम दो चरणों में होगा पहले चरण में सेक्टर 51 मेट्रो स्टेशन से ग्रेटर नोएडा सेक्टर 2 कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा जिसमें 5 स्टेशन होंगे.  नोएडा के क्षेत्र में पड़ने वाले सेक्टर 122 सेक्टर 123 के अलावा ग्रेटर नोएडा में सेक्टर 4, इकोटेक 12 और सेक्टर दो में स्टेशन होंगे इस कॉरिडोर की लंबाई की लंबाई 9.605 किलोमीटर की होगी. मेट्रो परियोजना के फेस-2 के प्रथम चरण में खर्च होने वाले 1521 करोड़ में 151 करोड़ रुपये ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने देने का फैसला किया है। शेष धनराशि एनएमआरसी भारत सरकार, उत्तर प्रदेश सरकार और नोएडा प्राधिकरण से जुटाएगा।