चरखी दादरी - खेत में आलू के पौधे पर लगे टमाटर, किसान खुद भी हैरान!

चरखी दादरी || किसान ने खेत में आलू की सब्जी लगाई तो तैयार होने पर आलू के पौधों पर टमाटर लगने शुरू हो गए। आलू के पौधों पर टमाटर लगे देखे तो किसान खुद हैरान हो गया। किसाने सब्जी में टमाटर डाला तो स्वाद भी बिलकुल वैसा ही मिला।

चरखी दादरी || किसान ने खेत में आलू की सब्जी लगाई तो तैयार होने पर आलू के पौधों पर टमाटर लगने शुरू हो गए। आलू के पौधों पर टमाटर लगे देखे तो किसान खुद हैरान हो गया। किसाने सब्जी में टमाटर डाला तो स्वाद भी बिलकुल वैसा ही मिला। किसान द्वारा अपने खेत में लगाई गई आलू की फसल में  पौधों के नीचे आलू व उपर टमाटर लगे हैं। प्रकृति का ये अनाेखा नजारा देखकर आसपा के लोग भी ऐसी खेती को देखने पहुंचे और आलू व टमाटर का ये अनोखा संगम देखने के बाद इसे प्रकृति का चमत्कार बताया। वहीं कृषि विशेषज्ञ ने बताया कि यह टोमेटो नहीं पोमेटो है जो पौधों के उपर लगे टमाटर जैसा दिखता है।

गांव रानीला बास में प्रकृति का अनोखा करिश्मा देखने को मिला है। किसान ओमकार ने करीब अपने खेल में अढ़ाई एकड़ में आलू की फसल उगाई है। घर पर तैयार बीज उसने आधा एकड़ में लगाया और आलू की फसल लगभग तैयार भी हो चुकी है। ठंड के चलते आलू के पौधों के पत्ते जलने शुरू हो चुके हैं जिसके चलते किसान ने उपर से पौधों को काटकर वहां से हटाने व आलू की खुदाई करने के बारे में सोचा। जब किसान ने पौधों की कटाई शुरू की तो वह आलू के इन पौधों के उपर गुच्छों में टमाटर लगे देख हैरान हो गया। उसके बाद उसने दूसरे किसानों को बताया तो किसी को उसकी बात पर विश्वास नहीं हुआ। बाद में जब वे खेत पहुंचे और टमाटर तोड़कर उन्होंने स्वयं खाकर इसका स्वाद चखा तो उन्हें इस पर विश्वास हुआ। ग्रामीणों ने पौधों को बारिकी से देखा तो पौधों के नीचे आलू मौजूद हैं जबकि उपर टमाटर लगे हुए है।

वहीं किसान ओमकार व रणबीर सिंह ने बताया कि उसने बीते वर्ष भी आलू की खेती की थी लेकिन इस प्रकार को नजारा देखने को नहीं मिला और सब कुछ सामान्य था। उसने करीब दो साल पहले पास के गांव से आलू का बीज लिया था और पिछले वर्ष कुछ बीज तैयार करके आधा एकड़ में घर का बीज और दो एकड़ में बाजार से लाये बीज की रोपाई की थी। आधा एकड़ में आलू के अधिकांश पौधों पर टमाटर लगे हैं। उसने सब्जी में भी डालकर देखा तो टमाटर जैसा ही स्वाद मिला।कृषि विशेषज्ञ डा. चंद्रभान श्योराण से बात की तो उन्होंने बताया कि ये टोमेटो नहीं पोमेटो हैं। इसका आकार व स्वाद बिल्कुल टमाटर की तरह ही होता है या यू कहें कि ये एक किस्म से टमाटर ही होता है। डा. चंद्रभान ने बताया कि कई बार टमाटर के बीज आलू के साथ सर्वाइव कर जाते हैं। ऐसे में वे आलू से खुराक प्राप्त करते हैं और तना आलू का ही होता है जबकि उपर फल टमाटर का होता है। पहले भी इस प्रकार की घटनाएं सामने आई हैं।