यमुनानगर में स्थापित औषधि और फलदार बाग का वन मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने किया उद्घाटन

सरकार वन क्षेत्र को बढ़ावा दे रही है। साथ ही साथ वन विभाग ने एक अनूठी पहल शुरू की है। गांव की पंचायती जमीन पर फलदार और औषधीय पौधे लगाए जा रहे है।

यमुनानगर में स्थापित औषधि और फलदार बाग का वन मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने किया उद्घाटन

|| Yamuna Nagar || Haryana || सरकार वन क्षेत्र को बढ़ावा दे रही है। साथ ही साथ वन विभाग ने एक अनूठी पहल शुरू की है। गांव की  पंचायती जमीन पर फलदार और औषधीय पौधे लगाए जा रहे है। जिसे फलदार और औषधीय बाग योजना का नाम दिया गया है। हरियाणा के वन मंत्री कवँरपाल गुर्जर ने यमुनानगर जिले में बनाए गए बागों का उद्घाटन किया।यह बाग जो लगाए जा रहे हैं इनका खर्च वन विभाग बहन कर रहा है साथी पंचायतों को अपनी आंतरिक बढ़ाने के लिए इस योजना से जोड़ने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं जिससे सभी पंचायतों को इसका लाभ मिल सके।इस योजना के तहत जिले में 10हजार  से अधिक पौधे लगाए गए हैं।

हरियाणा के वन मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने यमुनानगर जिले के रानीपुर शहजाद वाला,लेदा और खिजरी में स्थापित किए गए बागों और नर्सरियों का दौरा किया। वन मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने बताया कि रानीपुर में 50 एकड़ पंचायती जमीन पर इस योजना को धरातल पर उतारा है ।ताकि हरियाली के साथ-साथ पंचायत को इससे आमदनी भी हो।

पंचायत को होगा फायदा

इस योजना से सीधा फायदा तो पंचायत को होगा लेकिन उसका पूरा खर्च वन विभाग उठा रहा है ट्यूबल का कनेक्शन की तार, चारदीवारी खेत की जुताई ,ब्लेबर का खर्च और कई तरह के खर्चे वन विभाग कर रहा है ।यह योजना पूरे देश में प्रदेश में चलाई जा रही है जल्द ही औषधियों की नर्सरी तैयार की जाएंगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत कई तरह के फलदार और औषधीय पौधे लगाए गए हैं डीएफओ सूरज भान ने जानकारी देते हुए बताया कि एक अनुमान के  अनुसार 25 एकड़ के बाग में सालाना 3लाख का खर्च आता है। और इसकी देखरेख 3 साल तक वन विभाग द्वारा की जाएगी इसके बाद बात तैयार करके पंचायत को सौंप दिया जाएगा हरियाणा सरकार की योजना काफी असरदार साबित हो रही है।