हरियाणा रोडवेज में अनुबंध आधार पर होगी कंडक्टरों की भर्ती

दादरी रोडवेज डिपो के यातायात प्रबंधक दीपक खत्री ने पत्र की पुष्टि करते हुए कहा कि 280 कंडक्टरों की एचकेआरएन के माध्यम से करने बारे मुख्यालय द्वारा एचकेआरएन के मैनेजिंग डायरेक्टर को पत्र लिखा है। इस पत्र की प्रति उन्हें भी प्राप्त हुई है। एचकेआरएन द्वारा दादरी डिपो में 21 कंडक्टरों की भर्ती होगी वहीं अन्य डिपो में भर्ती किए जाएंगे। बताया कि मुख्यालय द्वारा डिमांड अनुसार भर्ती प्रक्रिया करवाई जाएगी।

चरखी दादरी || हरियाणा परिवहन विभाग में अब कौशल रोजगार निगम (एचकेआरएन) के माध्यम से प्रदेश भर के सभी डिपुओं में 280 कंडक्टरों की भर्ती करेगा। नई भर्ती बारे विभाग द्वारा एचकेआरएन के मैनेजिंग डायरेक्टरों को पत्र लिखा है। माना जा रहा है कि इसी माह में नई भर्ती प्रक्रिया डिपो स्तर पर शुरू हो जाएंगी। रोडवेज अधिकारियों ने भी पत्र की पुष्टि करते हुए जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू होने की आशंका जताई है। वहीं रोडवेज में एसकेआरएन भर्ती को लेकर कर्मचारी संगठनों ने विरोध करते हुए स्थाई भर्ती की मांग उठाई है।

बता दें कि हरियाणा परिवहन विभाग काफी समय से घाटे में चल रहा है और विभाग के बेड़े में किलोमीटर स्कीम सहित अन्य बसें शामिल करने के बाद स्टाफ  की भी कमी है। लगातार स्टाफ की कमी झेल रहे परिवहन विभाग में कौशल रोजगार निगम द्वारा नई भर्ती को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसी कड़ी में परिवहन विभाग के निदेशक द्वारा एचकेआरएन के मैनेजिंग डायरेक्टर, पंचकूला को लिखे पत्र क्रमांक 4674-89/ए2म/ई3 दिनांक 31 अगस्त 2023 के अनुसार रोडवेज विभाग में 280 कंडक्टरों की भर्ती की जानी है। साथ ही 15 डिपो में के लिए कंडक्टरों की डिमांड भी कौशल रोजगार निगम को दी है।

एचकेआरएन से इन डिपो में होगी कंडक्टरों की भर्ती
चरखी दादरी में 21, फतेहाबाद में 25, जींद में 30, झज्जर में 47, कुरुक्षेत्र में 4, करनाल में 17, नारनौल व नूंह में 4-4, पंचकूला में 9, पानीपत में 7, रेवाड़ी में 25, सोनीपत में 4, सिरसा में 5, यमुनानगर में 40 व हिसार में 38 कंडक्टरों की सूची विभाग द्वारा एचकेआरएन को भेजी है।

सरकार की रोडवेज विभाग का निजीकरण करने की है चाल
रोडवेज के रिटायर्ड महाप्रबंधक व आप नेता धनराज कुंडू ने कहा कि रोडवेज विभाग को घाटे से उभारने व जनहित सेवा को देखते हुए स्थाई भर्ती करनी जरूरी है। सरकार द्वारा रोडवेज विभाग का निजीकरण करने की चाल है इसलिए कच्चे कर्मचारियों से लीपापोती की जा रही है। सरकार को तुरंत स्थाई भर्ती करके रोडवेज बेड़े में नई बसों को शामिल करना चाहिए।

एचकेआरएन की भर्ती का करेंगे विरोध
रोडवेज साझा माेर्चा के वरिष्ठ सदस्य बलबीर जाखड़ ने कहा कि एचकेआरएन से भर्ती कर सरकार द्वारा रोडवेज विभाग का निजीकरण करने की ओर कदम है। सभी यूिनयनें तालमेल कमेटी के आह्वान पर विभाग व सरकार की इस प्रक्रिया का पूरजोर विरोध करेंगे। जरूरत पड़ी तो बड़ा आंदोलन भी करेंगे।