भिवानी विकसित भारत संकल्प यात्रा का असर!

भिवानी || आम आदमी तक केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का सीधा लाभ देने के उद्देश्य से शुरू की गई विकसित भारत संकल्प यात्रा का असर अब दिखने लगा है। आमजन विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ यात्रा में मिली जानकारी के माध्यम से विभिन्न विभागों से जुडक़र उठा पा रहे है।बात अगर भिवानी के परिप्रेक्ष्य में कई जाए तो अब तक जिला के 289 गांवों में यात्रा पहुचीं और मौके पर शिकायतें दूर कर योजनाओं का लाभ पहुँचाया गया।

भिवानी || आम आदमी तक केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का सीधा लाभ देने के उद्देश्य से शुरू की गई विकसित भारत संकल्प यात्रा का असर अब दिखने लगा है। आमजन विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ यात्रा में मिली जानकारी के माध्यम से विभिन्न विभागों से जुडक़र उठा पा रहे है।बात अगर भिवानी के परिप्रेक्ष्य में कई जाए तो अब तक जिला के 289 गांवों में यात्रा पहुचीं और मौके पर शिकायतें दूर कर योजनाओं का लाभ पहुँचाया गया।इसके अलावा मोदी सरकार की विकसित भारत संकल्प की गारण्टी वाली वैन 11 शहरी क्षेत्र में भी पहुची और विभिन्न विभागों से जुड़ी स्टाल लगाकर आमजन तक योजनाओं को पहुँचाया गया।

इस बारे में जानकारी देते हुए भिवानी अतिरिक्त उपायुक्त अनुपमा अंजलि ने बताया कि 12 जनवरी तक 312 कि 312 ग्राम पंचायतों को यात्रा द्वारा कवर कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि सबसे पहले आधार कार्ड से सम्बंधित शिकायतें प्राप्त हो रही थी।जिनका मौके पर ही निपटारा किया गया।वहीं पीपीपी आईडी के लिए प्रत्येक गांव में काउंटर बढा दिए गए।पीपीपी आईडी के लिए 3 ओपरेटर, आधार के लिए एक और एक जेड क्रीम की ड्यूटी लगाकर मौके पर शिकायतें दूर की गई।उन्होंने बताया कि यात्रा के दौरान सबसे ज्यादा 55 हज़ार आयुष्मान कार्ड बनाकर लोगों को योजना का लाभ दिया गया।

 वहीं उन्होंने बताया कहा कि बड़े स्तर पर हर इवेंट में लगभग 700 से अधिक आमजन भाग ले रहे हैं और केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ ले रहे हैं।उन्होंने कहा कि भले ही यात्रा दूसरे गांव में चली जाए लेकिन जबतक शिकायतें दूर नहीं होती तब तक टीम मौके पर रहती है तथा सम्बंधित शिकायतों को सर्वर में लेती है।जिनका निपटान 7-10 दिन में किया जाता है।इसके साथ ही एडीसी अंजलि ने बताया कि पीएम व सीएम का लाइव प्रसारण आमजन को दिखाया गया और इसके माध्यम से उन्होंने जन जन का फीडबैक लिया।एडीसी अनूपमा अंजलि ने कहा कि पीपीपी आईडी से  सम्बन्धित जिन शिकायतों को मौके पर दूर नहीं किया गया  इसके लिए एक रजिस्टर भी मेन्टेन किया गया है।साथ ही साथ जिला में एक कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है।जिसका टोल फ्री नम्बर 01664-242893 है। इस नम्बर पर पीपीपी से सम्बंधित शिकायत दे सकते हैं जिनका निपटारा 7-10 दिन में किया जाता है।