अंबाला छावनी के प्रांगण में गांधी जी 153वीं जयंती बड़े धूमधाम से मनाया गई......

2 अक्टूबर 1869 को गांधी जी का जन्म हुआ था , उनके आदर्श, अहिंसा का पाठ, सत्य के मार्ग पर चलने की प्रेरणा ने देश को अंग्रेजों के सामने एक मजबूत संकल्प के तौर पर प्रदर्शित किया। गांधी जी को लोग बापू, महात्मा गांधी और देश के राष्ट्रपिता के तौर पर जानते हैं।

अंबाला छावनी के प्रांगण में गांधी जी 153वीं जयंती  बड़े धूमधाम से मनाया गई......

Delhi || Abhay ||   राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर राज्य कार्यालय खादी और ग्रामोद्योग अंबाला छावनी के प्रांगण में गांधी जी का जन्म दिन बड़े धूमधाम से मनाया गया ! जिसमें हस्त चरखा द्वारा सूत कातना गांधी जी का खादी तथा कुटीर उद्योग आर्थिक सामाजिक उन्नति पर गांधी जी की विचारधारा की गाथा आदि का कार्यक्रम आयोजित किया गया ! इस मौके पर हरियाणा के खादी के डायरेक्टर जनरल (DG)आई जवाहर ने गांधी जी को पुष्पांजलि अर्पित की और प्लांटेशन भी किया ! वहीं आयोग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कार्यक्रम की जानकारी भी दी गई ! 

गांधीजी जयंती के अवसर पर राज्य खादी ग्रामोद्योग कार्यालय में प्रोग्राम का आयोजन किया गया ! जिसमें हरियाणा के खादी के DG आई जवाहर ने गांधी जी को पुष्पांजलि देकर उन्हें नमन किया उसके बाद उन्होंने प्लांटेशन भी किया ! हरियाणा खादी के DG आई जवाहर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि आत्मनिर्भर भारत का जो स्लोगन मोदी जी ने दिया है कि हम सब आत्म निर्भर बने ! उन्होने कहा की हमने घर घर जाकर चरखे देकर ये ही मैसेज दिया है की हम सब आत्म निर्भर बने ! उन्होने कहा की हम प्रयतन  कर रहे हैं की खादी को बढ़ावा मिले और इसी के चलते हम राज्य में जगह जगह ऐसे कार्यक्रम कर रहे हैं ! उन्होंने बताया कि आज हरियाणा में 11 जगह पर कार्यक्रम किए जा रहे हैं ! उन्होंने कहा कि इस वर्ष हमने सवय्ंसेवी समूह के जरिए भी चरखो को चलाने का निर्णय लिया है उन्होंने कहा कि अभी तक केवल खादी के द्वारा ही चरके चलाए जाते थे  लेकिन अब आम आदमी भी चरखा चलाकर अपना रोजगार चला सकता है !

आई जवाहर ने रेलवे द्वारा 2 अक्टूबर को खादी स्टाल लगाने के  कार्यक्रम की सरहाना करते हूए कहा कि  रेलवे ने हमेशा खादी को प्राथमिकता दी है !: उन्होंने कहा की हम अपनी खादी की संस्थाओं के वहां ले जाकर स्टॉल लगाने का काम करेंगे !