खनन को लेकर हरियाणा व यूपी के ठेकेदारों में हुआ विवाद...

यमुनानगर के प्रतापनगर थाना के क्षेत्र के बेलगढ़ के पास खनन को लेकर यूपी व हरियाणा के ठेकेदारों में हुआ विवाद । उत्तर प्रदेश की पीएसससी अवैध रूप से जिला के ठेकेदारों को पकड़ने के लिए हरियाणा की सीमा में घुस गई जिसके बाद मामला तनावपूर्ण हो गया।

खनन को लेकर हरियाणा व यूपी के ठेकेदारों में हुआ विवाद...

यमुनानगर (सुमित ओबेरॉय) || यमुनानगर के प्रतापनगर थाना के क्षेत्र के बेलगढ़ के पास खनन को लेकर यूपी व हरियाणा के ठेकेदारों में हुआ विवाद । उत्तर प्रदेश की पीएसससी अवैध रूप से जिला के ठेकेदारों को पकड़ने के लिए हरियाणा की सीमा में घुस गई जिसके बाद मामला तनावपूर्ण हो गया।मामले की सूचना मिलते ही यमुनानगर पुलिस प्रशासन मौके पर पहुंचा।यमुनानगर  पुलिस ने यूपी पीएससी के आठ कर्मचारियों को जीप में बिठाकर थाना प्रतापनगर में ले गई। वही हरियाणा और यूपी पुलिस इस मामले को लेकर आमने सामने हुई ।वही यमुनानगर एसपी कमलदीप गोयल ने बताया कि दोनों राज्यो की पुलिस के बीच बातचीत चल रही है।

उत्तर प्रदेश पुलिस बेलगढ़ खनन जोन के पास हरियाणा सीमा में पहुंच गई। पुलिस ने खनन सामग्री से भरे तीन डंपरों को इस आरोप में पकड़ लिया कि वे उत्तर प्रदेश की सीमा से खनन कर लाए हैं। जबकि यमुनानगर की मुबारकपुर रायल्टी कंपनी के कर्मचारी इससे साफ मना करते रहे। उन्होंने कहा कि वे अपनी खनन साइट पर ही खनन कर रहे हैं। वे यमुना नदी को पार कर उत्तर प्रदेश की सीमा में नहीं गए हैं। परंतु उत्तर प्रदेश पुलिस ने उनकी बात नहीं सुनी और खनन सामग्री से भरे डंपरों को जबरदस्ती उत्तर प्रदेश ले जाने लगे। इस पर रायल्टी कंपनी के कर्मचारी उप्र पुलिस की कार्रवाई का विरोध करने लगे। तभी थाना प्रतापनगर से भी पुलिस पहुंच गई। दोनों राज्यों की पुलिस में टकराव की स्थिति बन गई। घटना की सूचना पाते ही यमुनानगर पुलिस के आलाधिकारी मौके पर पहुंचे और उन्होंने उत्तर प्रदेश पुलिस से बात की। साथ ही उनसे पूछा कि क्या उनके पास कोई वीडियो या फोटो सबूत के तौर पर है जिससे ये पता चल सके कि तीनों डंपर उत्तर प्रदेश की सीमा में खनन कर रहे हैं। परंतु वे कोई सबूत नहीं दिखा सके। इस दौरान दोनों राज्यों की पुलिस में काफी बहस हुई। हरियाणा की सीमा में अवैध रूप से कार्रवाई किए जाने के आरोप में उत्तर प्रदेश पीएससी के आठ कर्मचारियों को थाना प्रतापनगर ले जाया गया । जिला पुलिस अधिक्षक  कमलदीप गोयल का कहना है कि दोनों राज्यों की पुलिस के बीच बातचीत चल रही है। बिना अनुमति के उत्तर प्रदेश पुलिस हमारी सीमा में आई है। ओर इसको जांच एरिया के डीएसपी को सौंपी गई है । उन्होंने बताया कि जो कर्मचारी हरियाणा सीमा में घुसे है वो नए कर्मचारी है अभी यह वेरीफाई करना है कि उन्होंने ऐसा क्यों किया । पूरे मामले की जांच चल रही है।