यमुना नदी के डूब क्षेत्र में बुलडोजर ने ध्वस्त किये 30 फार्म हाउस

नोएडा एवं सिंचाई विभाग का संयुक्त अभियान चलाते हुए ग्राम कोण्डली बांगर में अवैध एवं अनाधिकृत रूप से डूब क्षेत्र में बनाये बनाये गये 30 फार्म हाउसों और निर्माणों को ध्वस्त कर दिया

यमुना नदी के डूब क्षेत्र में बुलडोजर ने ध्वस्त किये 30 फार्म हाउस

Delhi || Abhay ||  सेक्टर 151 स्थित सिंचाई विभाग की भूमि पर अतिक्रमण कर बनाए गए अवैध फॉर्म हाउस के खिलाफ नोएडा प्राधिकरण के अतिक्रमण विभाग, भूलेख विभाग नोएडा एवं सिंचाई विभाग का संयुक्त अभियान चलाते हुए ग्राम कोण्डली बांगर में अवैध एवं अनाधिकृत रूप से डूब क्षेत्र में बनाये बनाये गये 30 फार्म हाउसों और निर्माणों को ध्वस्त कर दिया. ये फार्म हाउस डूब क्षेत्र की लगभग क्षेत्रफल 1 लाख 20 हज़ार वर्ग मीटर भूमि पर बनाये गये थे. इस जमीन की कीमत 40 करोड़ रुपये बताई गई है. इस दौरान अधिकारियों को लोगों का विरोध झेलना पड़ा.  अतिक्रमणकर्ताओं के खिलाफ एफ आई आर दर्ज कर कर कानूनी कार्यवाही की जा रही है। 

एक-एक कर सिंचाई विभाग की भूमि पर अतिक्रमण कर बनाए गए अवैध फॉर्म ध्वस्त कर रहे ये बुल्डोजर नोएडा प्राधिकरण के है. प्राधिकरण के ओएसडी प्रसून व्दिवेदी ने बताया कि सुबह करीब 9 बजे अथॉरिटी के वर्क सर्किल-10 , नौएडा, भूलेख विभाग, सिंचाई विभाग की संयुक्त टीम एवं भारी मात्रा में पुलिस बल की मौजूदगी में बड़े पैमाने पर अवैध निर्माणों को हटाने की कार्यवाही शुरू की गयी । इस पूरी कार्यवाही में नौएडा प्राधिकरण के लगभग 120 छोटे-बड़े कर्मचारी, 9 जेसीबी मशीनें, 8 डम्परों का प्रयोग किया गया। नोएडा अथॉरिटी के साथ पुलिस और सिंचाई विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे। इस दौरान अधिकारियों को लोगों का विरोध झेलना पड़ा. विरोध करने वाले फॉर्म हाउस के मालिक एक दो थे बाकी सभी केयर टेकर थे जिनका कहना था कि इस भूमि पर न्यायालय का स्टे है इसलिए कार्रवाई नहीं की जानी चाहिये. 

नोएडा की सीईओ ऋतु महेश्वरी ने लोगों को आगाह किया है कि वे नदियों के डूब क्षेत्र और नोएडा के अधिसूचित क्षेत्र में काटी जा रही अनधिकृत अवैध कॉलोनियों एवं फार्म हाउस के कारोबार में लिप्त भू माफियाओं के चंगुल में न फंसे नोएडा के डूब क्षेत्र में कोई भी निर्माण पूरी तरह वर्जित है। ऐसी स्थिति में अवैध फार्म हाउस का क्रय-विक्रय करने वाले लोगों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।