हरियाणा के किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड की तरह मिलेगा पशु क्रेडिट कार्ड...

हरियाणा के किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड की तरह मिलेगा पशु क्रेडिट कार्ड, हरियाणा के किसानों को मिलेगा लाभ |

हरियाणा के किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड की तरह मिलेगा पशु क्रेडिट कार्ड...

हिसार (प्रवीण कुमार) || हरियाणा के पशुपालकों के खुशखबरी अब किसानों किसान क्रेडिक कार्ड की तरज पर हरियाणा के पशुपालकों के लिए पशु क्रेडिट कार्ड (पीकेसीसी) योजना लागू ही है। यह जानकारी देते हुए हिसार पशुपालन विभाग के डिप्टी डारेक्टर राजेद्र वस्त ने बताया कि  हरियाणा सरकार ने कृषि कार्ड की तरह पशुधन के्रडिट कार्ड योजना लागू की गई। पशु क्रेडिट कार्ड के माध्यम से पशुपालक को बैकों से आसानी से ऋण मिल सकेगा और यह ऋण पशुओं की देखभाल लाल पालन के लिए दवाई के मिलेगा।

उन्होने बताया कि पशुपालको ंको गाय पर 40783 ऋण, भैंस पर 60249  ऋण तथा भेड बकरी के लिए 4063  ऋण पशुपालक को मिलेगा। यह ऋण बैंक से पशुपालक को 6 अलग अलग किस्तों के माध्यम से मिलेगा। इसमें गारंटी देने की जरुरत नही है। जिसमें 7 प्रतिशत ब्याज देना होगा अगर पशुपालक ऋण को समय पर भरता है तो केद्र सरकार से पशुपाल क 3 प्रतिशत सबसिडी मिल जाएगा जिससे किसानों पशुपालक को 4 प्रतिशत ही ब्याज देना होगा यह योजना पशुपालकों के लिए अत्यंत लाभ दायक है।  उन्होने बताया कि हरियाणा के हिसार में अभी 37 हजार पशु क्रेडिट कार्य बनाए गए है  हरियाणा में हिसार में  पशु क्रेडिट कार्ड बनाने में पहले नंबर पर है। हिसार में उनका टारगेट एक लाख पशुपालकों को कार्ड की योजना देने है । उन्होने अपील कि है कि सभी पशुपालक को पीकेसीसी योजना का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाए।

पशुपालक को ज्यादा से ज्यादा 1 लाख 60 हजार रुपये का ऋण पशुपालको मिल सकेगा बिना किसी के गारंटी दिए ऋण मिल सकता है। उन्होंने बताया कि इसका बीमा होगा तथा हैल्थ सर्टिफिकेट तैयार होने के बाद पशुपालको को ऋण मिलेगा। डिप्टी डारेक्टर ने कहा कि हरियाणा के मुख्य मंत्री मनोहर ने इस योजना को लागू किया तो पशुपालक इसका लाभ उठाए। उन्होंने कहा कि कहा कि बीमा मात्र 100 रुपये में किया जाएगा। डिप्टी डारेक्टर राजेंद्र वत्स ने बताया कि यह योजना आर्थिक रुप से कमजोर पशुपालक के लिए योजना चलाई है इसलिए ज्यादा से ज्यादा पशुपालक इसका लाभ उठाना चाहिए। उन्होने कहा कि पशुपालक अपने पशुओं को उन्नत किस्म नसले तैयार करे और अपने जीवन स्तर को ज्यादा से ज्यादा आगे बढा सके।