15 लाख बच्चों के पास पुस्तकें नहीं, सरकार टैबलेट बांटने में जुटी : अध्यापक संघ

सरकार की तरफ से शुरू की गई अधिगम योजना के तहत विद्यार्थियों को टैबलेट देने के निर्णय पर हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ ने एतराज जताया है। इसको लेकर अध्यापक संघ के पदाधिकारियों ने वृहस्पतिवार को पत्रकार वार्ता की। हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ के राज्य सचिव सतबीर गोयत ने कहा कि सरकार ने 10वीं व 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को टैबलेट देने की योजना बनाई है। यह योजना गलत नहीं है। इस समय पहली से लेकर आठवीं तक के कक्षा के 15 लाख से अधिक विद्यार्थियों के पास पुस्तकें नहीं है।

15 लाख बच्चों के पास पुस्तकें नहीं, सरकार टैबलेट बांटने में जुटी : अध्यापक संघ

Kaithal (Vpin Sharma) ||  सरकार की तरफ से शुरू की गई अधिगम योजना के तहत विद्यार्थियों को टैबलेट देने के निर्णय पर हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ ने एतराज जताया है। इसको लेकर अध्यापक संघ के पदाधिकारियों ने वृहस्पतिवार को पत्रकार वार्ता की। हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ के राज्य सचिव सतबीर गोयत ने कहा कि सरकार ने 10वीं व 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को टैबलेट देने की योजना बनाई है। यह योजना गलत नहीं है। इस समय पहली से लेकर आठवीं तक के कक्षा के 15 लाख से अधिक विद्यार्थियों के पास पुस्तकें नहीं है।

परंतु सरकार टैबलेट दे रही है। सरकार पहले पुस्तकें उपलब्ध करवाएं, क्योंकि इस समय टैबलेट से अधिक जरूरी पुस्तकें हैं। इसके बाद ही टैबलेट देने का कार्य पूरा करे। सरकार ने एक अप्रैल तक पुस्तकें देने का आश्वासन दिया। अब अप्रैल भी बीत गया है, लेकिन पुस्तकें नहीं दी गई। इसके साथ ही सरकारी स्कूलों में भी अध्यापकों की काफी कमी है। शिक्षा मंत्री के जिले भी 30 से अधिक सरकारी स्कूलों में कोई अध्यापक नहीं है। विभाग इन अध्यापकों की डेपूटेशन भी नहीं दे रहा है। सतबीर गोयत ने कहा कि सरकारी स्कूलों में बिजली की भी कोई व्यवस्था नहीं है। जहां पर सोलर लगवाए हैं, वहां बैटरियां खत्म हो चुकी है। मिड डे मील शुरू करने के आदेश जारी होने के बाद भी सरकारी स्कूलों में मिड डे मील नहीं बनवाया जा रहा है। अध्यापक संघ की सरकार से मांग है कि वे विद्यार्थियों के भविष्य को देखते हुए सभी मांगें पूरी करें।

जब इस बारे राज्य मंत्री कमलेश ढांडा से पूछा गया कि 2 साल से बच्चों को किताबें नहीं मिली है ना ही स्कूलों में पूरे टीचर हैं खाली टाइप देने से बच्चों की पढ़ाई कैसे होगी इस पर उन्होंने कहा कि मामला संज्ञान में है मुख्यमंत्री जी जल्द ही हरियाणा में जिन स्कूलों में टीचर नहीं है उनको टीचर उपलब्ध कराएंगे और जल्द ही बच्चों को किताबें भी उपलब्ध करवा दी जाएंगी