हरियाणा के अनाज मांडियो में गेहूं की फसल का सीजन पीक पर है

हरियाणा के अनाज मांडियो में गेहूं की फसल का सीजन पीक पर है सभी अनाज मंडिया अनाज से भरी पड़ी है किसान अपनी लगभग फसल मंडी में बेच चुके है लेकिन मंडी में धीमे उठान से आढ़ती सहित किसान भी परेशान है क्योंकि मौसम विभाग बार बार बरसात आने की चेतावनी दे रहा है और ज्यादातर गेहूं खुले में है पड़ी है ! वही मंडी प्रशासन का कहना है कि वे एजेंसियो को बार बार कह रहे है कि उठान करें ! मंडी सचिव की अगर माने तो मंडी में अब तक एक लाख अठतीस हज़ार क्विंटल की आवक हो चुकी है और जिसमे एक लाख तीस हज़ार की खरीद कर चुके है व 43500 क्विंटल का उठान भी हो चुका है !

इस बार किसानों की गेहूं की फसल अच्छी हुई है ज्यादातर ख़राब मौसम रहने के बावजूद भी किसानो को फायदा हुआ है और अपनी फसल मंडी में लाकर गेट पास के जरिये बेच रहे है ! लेकिन कुछ फसल अभी भी खेतो में पकी खड़ी है जिसे किसान काट कर मंडी में ला रहे है ! मंडी में फसल लेकर पहुंचा किसान गुरविंद्र सिंह का कहना है कि उन्होंने लगभग सभी फसल मंडी लाकर बेच दी है जिसकी कुछ की पेमेंट खाते में आ गई है अभी कुछ पेमेंट बाकि है ! 
किसान अपनी फसल ज्यादातर बेच चुका है अब आगे की जिम्मेवारी आढ़ती की है अगर बरसात आती हैं तो  नुकसान आढ़ती का ही होगा ! मंडी में आढ़त का काम करने वाले अजय कुमार का कहना है कि यहाँ पर किसान ज्यादातर अपनी फसल बेच चुके है और मंडी में खुले में पड़ी है बरसात पहले भी हो चुकी और मौसम विभाग ने अब भी 25 - 26 तारीख की बरसात बताई हुई है उनके पास कुछ ही  तिरपाल है जबकि गेहूं बहुत ही  ज्यादा है ऐसे में धीमे उठान के कारण चिंता का विषय है  कई बार मंडी प्रशासन को को उठान के लिए कह चुके है लेकिन फिर भी उठान धीमे है अगर इसी तरह से उठान धीमे रहा तो ज्यादा नुकसान हो सकता है !
वही मंडी सचिव नीरज भारद्वाज का कहना है कि मंडी में अब तक एक लाख अठतीस हज़ार क्विंटल की आवक हो चुकी है और जिसमे एक लाख तीस हज़ार की खरीद कर चुके है व 43500 क्विंटल का उठान भी हो चुका है ! उनका कहना है कि वे उठान थोड़ा धीमा है जिसके लिए एजेंसियो को बार बार कह चुके है वे जल्दी है इसे ठीक करेंगे और उठान में तेज़ी लाएंगे ! उनका कहना है इसलिए बार मंडी में आवक बहुत है ज्यादा हो रही है ! उन्होंने बताया कि आढ़ती पूरी कोशिश कर रहे है कि आने वाले समय में गेहूं न भीगे ! उन्होंने बताया कि अब तक 2400 गेट पास कट चुके है !