सरकार अब मार्किट में ला रही है नेनो यूरिया  

केंद्र सरकार नैनो फर्टिलाइजर प्रयोग में लाने जा रही है, देश में 6 करोड़ से अधिक नैनो यूरिया की बोतल का उत्पादन किया जा चुका है, 600 से 700 रूपये प्रति मिलेगी, जिसमे नेनो डीएपी 500 मिली होगी

सरकार अब मार्किट में ला रही है नेनो यूरिया  

||Delhi|| Rajnipal|| एक तरफ किसान केंद्र सरकार और राज्य सरकार के खिलाफ लगातार प्रदर्शन कर रहा है तो वही दूसरी ओर केंद्र सरकार ओर राज्य सरकार किसानो को हर तरह की सुविधा प्रदान करने के लिए लगातार प्रयासरत है। सरकार का मकसद है किसानो को खेती करने के लिए ज्यादा कर्जा नहीं करना पड़े इसके लिए सरकार ने एक नया खाद तैयार किया है जो सस्ता हो अच्छा है। 


आपको बता दे क्रेंद्र सरकार ओर राज्य सरकार ने किसानो के लिए कदम उठाया है, सरकार की कोशिश है किसानो को सस्ती दरों पर खाद, बीज मिल जाये। जिससे खेती में आने वाली लागत कम ओर बेहतर आय प्राप्त कर सके। इसके लिए सरकार ने नेनो डीएपी तैयार की है।   

जानकारी के मुताबिक केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा है की किसान पारंपरिक उर्वरकों पर निर्भर है, इस पर निर्भरता खत्म करने के लिए केंद्र सरकार नैनो फर्टिलाइजर प्रयोग में लाने जा रही है। बताया जा रहा है नैनो यूरिया की सफलता के बाद अब केंद्र सरकार जल्द ही नैनो डीएपी फर्टिलाइजर बाजार में लाने वाली है, इससे मिटटी की सेहत में सुधार होगा और किसान को बढ़ी हुई फसल  मिल सकेगी।  देश में 6 करोड़ से अधिक नैनो यूरिया की बोतल का उत्पादन किया जा चुका है जो जल्द ही मार्किट में आने वाली है जो किसानो को उचित रेट पर मुहैया कराई जाएगी। जिसकी कीमत 1350 रूपये होगी लेकिन अगर किसान नेनो डीएपी की बोतल खरीदेगा तो 600 से 700 रूपये प्रति मिलेगी, जिसमे नेनो डीएपी 500 मिली होगी।