मुंबई: एनसीबी ने एक हफ्ते के अभियान के बाद 1 करोड़ रुपये मूल्य की कई दवा जब्त की,4 की गिरफ्तारी

नशीली दवाओं की तस्करी जब्त की गई दवाओं में 19kg गांजा,1.15 kg हाइड्रोपोनिक वीड,13,500 नाइट्राजेपाम गोलिया तथा 3,840 ट्रामाडोल गोलिया पाई गयी

मुंबई: एनसीबी ने एक हफ्ते के अभियान के बाद 1 करोड़ रुपये मूल्य की कई दवा जब्त की,4 की गिरफ्तारी

Delhi||ketan||इससे पहले 14 नवंबर को, पार्सल का बाटना, जो एक अंतरराष्ट्रीय शिपमेंट अपलोड के लिए तैयार था और इकट्ठा किया गया था और इसे तुरंत निरीक्षण के लिए रोक दिया गया था| पैकेज में धार्मिक ग्रंथों के साथ 10 फोटो फ्रेम थे, लेकिन करीब से निरीक्षण करने पर, अधिकारी के अनुसार, फ्रेम के अंदर छिपा हुआ 1.15kg उच्च गुणवत्ता वाला हाइड्रोपोनिक खरपतवार मिला। NCB को यह भी सूचना मिली थी कि जल्द ही नाइट्राज़ेपम गोलियों की अंतर्राज्यीय तस्करी होगी।अधिकारी ने बताया कि मंगलवार को एनसीबी ने निगरानी की और सिंडिकेट के एक प्रमुख सहयोगी को गोलिया और उसके रिसीवर वाले पार्सल के साथ पकड़ा, जो उन्हें मुंबई में वितरण करने वाला था।उन्होंने कहा कि मुंबई के रहने वाले गिरफ्तार करे गए दोनों आरोपी दूस इससे रे राज्यों में भी कई तस्करों के संपर्क से जुड़े थे। NCB को मुंबई से अमेरिका तक एक कूरियर पार्सल के माध्यम से ट्रामाडोल गोलियों की अवैध तस्करी को अंजाम देने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय सिंडिकेट की योजना के बारे में जानकारी प्राप्त हुई ।इस सूचना पर कार्य करते हुए, NCB के अधिकारी पिछले सप्ताह यहां कूरियर कार्यालय गए और एक पार्सल बॉक्स प्राप्त हुआ, जिसमें ट्रामाडोल की गोलियां छिपाई गई थीं और इसे कानूनी वस्तु के रूप में गलत घोषित किया गया था।

एनसीबी को अंतरराज्यीय गांजा तस्करी सिंडिकेट के बारे में जानकारी मिली थी,जो  धुले से मुंबई तक एक खेप पहुंचाने की साजिश रच रहे थे।
अधिकारी ने बताया कि इससे "दो वाहको" और उनके बस मार्ग का पता चला। अधिकारी ने बताया कि पिछले शुक्रवार को जैसे ही दो व्यक्ति यहां एक बस से उतरे, एनसीबी के अधिकारियों ने उन्हें पकड़ लिया और उनके पास से 19kG उच्च गुणवत्ता वाला गांजा प्राप्त हुआ।
उन्होंने बताया कि मादक पदार्थ आंध्र प्रदेश-ओडिशा क्षेत्र से लाये गये थे। उन्होंने कहा कि गिरफ्तार किए गए सभी लोग अनुभवी तस्कर हैं और पिछले पांच से सात सालों से अवैध ड्रग कारोबार शामिल थे।अधिकारी ने बताया कि एनसीबी-मुंबई के इन लगातार ऑपरेशंसनो ने रणनीतिक रूप से आपूर्ति श्रृंखला को तोड़ दिया है, जिसमें अंतरराष्ट्रीय और साथ ही अंतर-राज्य सिंडिकेट क्षेत्र में मादक पदार्थों की तस्करी को बढ़ाने की कोशिश कर रहे थे।