पार्क में प्रकृति का आंनद एवं बाघों सहित अन्य जंगली जानवरों का किया दीदार

पन्ना-जी 20 देश के संस्कृति कार्यसमूह के प्रतिनिधिमण्डल की तीन दिवसीय बैठक खजुराहो में 23 फरवरी से शुरू हो गई, बैठक का आयोजन देश के अलग-अलग स्थानों पर किया जा रहा है, जंगली जानवर पशु-पक्षियों के दीदार किये, बुन्देली गीत व दिवारी नृत्य कार्यक्रम के साथ स्वागत किया गया,

पार्क में प्रकृति का आंनद एवं बाघों सहित अन्य जंगली जानवरों का किया दीदार

||Madhya prdesh||Rajnipal|| पन्ना-जी 20 देश के संस्कृति कार्यसमूह के प्रतिनिधिमण्डल की तीन दिवसीय बैठक खजुराहो में 23 फरवरी से शुरू हो गई है।स्थानीय कला-संस्कृति से जी 20 समूह देशों सहित 9 मित्र देश के डेलीगेट्स को रूबरू कराने के उद्देश्य से बैठक का आयोजन देश के अलग-अलग स्थानों पर किया जा रहा है।प्रतिनिधियों को महत्वपूर्ण स्थानों का भ्रमण भी कराया जा रहा है।

इस क्रम में खजुराहो के पश्चिमी मंदिर समूह और अन्य स्थानों के भ्रमण के बाद इन देशों के प्रतिनिधि आज सुबह पन्ना टाइगर रिजर्व के भ्रमण के लिए पहुंचे, जहाँ पार्क के अंदर पीपरटोला और धुंधवा सेहा स्थल का डेलीगेट्स को भ्रमण कराया गया। टाइगर के अलावा पार्क में पाए जाने वाले अन्य जंगली जानवर पशु-पक्षियों के दीदार किये एवं जानकारी के लिए पर्यटन विभाग के प्रशिक्षित गाइड्स साथ मे मौजूद रहे।

 बतादें की पन्ना टाइगर रिजर्व के अधिकारियों द्वारा प्रतिनिधियों को वन्य जीवों तथा प्राकृतिक सौंदर्य के बारे में अवगत कराने के लिए सभी व्यवस्थाएं पहले ही कर ली गई थी। भ्रमण के लिए पहुंचने पर डेलीगेट्स का मड़ला गेट पर स्वागत किया गया, जहाँ पन्ना जिले के आंवला से बने उत्पाद भेंट किए गए।बुन्देली गीत व दिवारी नृत्य कार्यक्रम के साथ स्वागत किया गया। समूह व मित्र देशों के प्रतिनिधि सहित लगभग 40 सदस्यों के दल ने सुबह  पन्ना टाइगर रिजर्व के मड़ला गेट से इंट्री ली और पार्क भ्रमण करने के बाद प्रतिनिधिमंडल बे्रकफास्ट के बाद वापस खजुराहो रवाना हो गए।जी-20 समूह देश में भारत सहित यूके, अर्जेंटीना, आस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये और अमेरिका हैं। इसके अलावा यूरोपीय यूनियन भी शामिल है। मित्र देशों में बांग्लादेश, मिश्र, माॅरीशस, नीदरलैण्ड, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर, स्पेन और यूएई देश हैं।