आरटीआई से होगा किसानों से छलावे का पर्दाफाश :- विधायक बलराज कुंडू

महम विधायक बलराज कुंडू ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के साथ योजनाओं के नाम पर छलावा कर भ्रष्टाचार को बढ़ावा दे रही है। लॉकडाउन में सबसे ज्यादा मार किसानों पर पड़ी है और सब्जी उत्पादक किसानों को भाव भावांतर योजना का कोई लाभ नहीं दिया गया।

आरटीआई से होगा किसानों से छलावे का पर्दाफाश :- विधायक बलराज कुंडू

चरखी दादरी (प्रदीप साहू) || महम विधायक बलराज कुंडू ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के साथ योजनाओं के नाम पर छलावा कर भ्रष्टाचार को बढ़ावा दे रही है। लॉकडाउन में सबसे ज्यादा मार किसानों पर पड़ी है और सब्जी उत्पादक किसानों को भाव भावांतर योजना का कोई लाभ नहीं दिया गया। ऐसे में वे आरटीआई के माध्यम से प्रदेश को दी जाने वाली योजनाओं का पर्दाफाश करेंगे। साथ ही सीएम, डिप्टी सीएम व कृषि मंत्री से मिलकर किसानों की समस्याओं बारे अवगत भी करवाएंगे।

विधायक बलराज कुंडू दादरी के गांव मानकावास में टमाटर उत्पादक किसानों के धरने पर समर्थन देने पहुंचे थे। भाकियू की अगुवाई में कई गांवों के किसानों द्वारा भाव भावांतर योजना का लाभ सहित मुआवजा की मांग को लेकर धरना शुरू किया गया है। विधायक कुंडू नेे प्रदेश सरकार पर किसानों से पक्षपात का आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार किसानों की सूध नहीं ले रही है। लॉकडाउन के दौरान सबसे ज्यादा किसानों को नुकसान उठाना पड़ रहा है। अब टमाटर उत्पादक किसानों के समक्ष भूखा मरने की नौबत आ गई है। उन्होंने कहा कि सरकार के नुमाइंदे धरनारत किसानों को झूठे सब्जबाग दिखाकर प्रदर्शन तो समाप्त करवा देते हैं मगर बाद में कोई समाधान नहीं करते। आने वाले समय में किसान एकजुट होकर अहंकारी सरकार को जवाब देंगे। विधायक ने कहा कि सरसों की सरकारी खरीद व रजिस्टे्रशन में भी घपला हुआ है। इस मामले को लेकर वे सीएम, डिप्टी सीएम व कृषि मंत्री से जवाब मांगेंगे और घोटाले में लिप्त अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग करेंगे।
वहीं धरने की अगुवाई कर रहे भाकियू जिलाध्यक्ष जगबीर घसोला ने बताया लॉकडाउन में टमाटर उत्पादक किसानों को काफी नुकसान हुआ है। टमाटर के उचित रेट नहीं मिलने के कारण किसानों को अपनी खेती पर ट्रैक्टर चालाना पड़ा है। ऐसे में सरकार द्वारा किसानों को भाव भावांतर योजना का लाभ देते हुए स्पेशल गिरदावरी करवाकर उचित मुआवजा देना चाहिए। अगर उनकी मांगों को पूरा नहीं किया तो धरना कमेटी मीटिंग कर बड़ा आंदोलन शुरू करने पर रणनीति तैयार करेगी।