फतेहाबाद में जापानी कंपनी ने लगाया एक शानदार प्रोजेक्ट...

फतेहाबाद में जापानी कंपनी ने लगाया एक शानदार प्रोजेक्ट, मिनी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, एक दिन में 10 हजार लीटर पानी को करेगा साफ, पूरे प्रदेश में अपने आप में पहला प्रोजेक्ट, भारी भरकम एसटीपी के कंपनी ने डैमो के तौर पर पपीहा पार्क में लगाया प्रोजेक्ट, एक्पटर्स ने माना अच्छे हैं नतीजे, बहुत ही कम जगह पर लगाया जा सकता है मिनी एसटीपी, छोटी कॉलोनियों, स्कूल, कार्यालयों में लगाया जा सकता है प्रोजेक्ट, डीसी ने कहा नतीजे अच्छे, एक्सपर्ट कर रहे नतीजों का आकलन, सब ठीक रहा तो सरकार के पास भेजा जाएगा पूरा प्रोजेक्ट, मिनी एसटीपी में एक दिन में 10 हजार लीटर सीवरेज के पानी को किया जा सकता है ट्रीट, साफ किए गए पानी को बागवानी और शौचालयो में किया जाएगा प्रयोग |

फतेहाबाद में जापानी कंपनी ने लगाया एक शानदार प्रोजेक्ट...

फतेहाबाद (सतीश खटक) || यूं तो पूरे प्रदेश में सीवरेज के पानी को साफ करने के लिए सरकार बड़े बड़े सीवरेज ट्रीटमेंट लगाए हैं। एक-एक एसटीपी लगाने पर जहां लाखों रुपए का खर्च आता है वहीं इसके लिए बहुत बड़ी जगह की भी आवश्यकता होती है। मगर अब फतेहाबाद में एक जापानी कंपनी ने एक ऐसा एसटीपी लगाया है जिसे न तो जगह की जरूरत और न ही उस पर कोई भारी भरकम खर्च आता है और यह प्रोजेक्ट केवल हरियाणा ही नहीं आस पास के राज्यों में पहला प्रोजेक्ट है। दरअसल जापानी की एक कंपनी ने अपने खर्चे पर फतेहाबाद के पपीहा पार्क में यह एसटीपी लगाया है।

कोई यकीन भी नहीं कर सकता कि पार्क के एक छोटे से कोने में यह प्रोजेक्ट लगाया गया है। खास बात यह है कि इस मिनी एसटीपी के मदद से पूरे दिन में 10 हजार लीटर सीवरेज के पानी को ट्रीट किया जा सकता है और साफ किए गए पानी को बागवानी, खेती के अलावा शौचालयों मे ंप्रयोग किया जा सकेगा। फतेहाबाद के डीसी ने पूरे प्रोजेक्ट की जानकारी देते हुए बताया कि प्रोजेक्ट इतना कांपेक्ट है कि इसे कोई भी बड़ी ही आसानी से अपने कार्यालयों, कॉलोनियों, ग्रुप हाऊसिंग सोसायटी या फिर गांव में भी लगा सकता है। गांव में अक्सर जोहड़ों में जमा पानी खराब हो जाता है और व्यर्थ हो जाता है। इस प्रोजेक्ट की मदद से उस पानी को भी प्रयोग के लायक बनाया जा सकता है। फिलहाल प्रशासन इस प्रोजेक्ट के नतीजों का आकलन कर रहा है अगर सब कुछ ठीक रहा तो प्रोजेक्ट को सरकार के पास भेजा जाएगा ताकि इसे लगाने में सरकार लोगों की मदद कर सके।