फोगाट बहनों के गांव बलाली में रेसलरों के मामले में आर-पार की लड़ाई का ऐलान

रेसलरों की केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर से दिल्ली में मुलाकात के बीच खाप चौधरियों ने 21 सदस्यीय कमेटी बनाकर 6 फैसलों पर मोहर लगाई। हालांकि गांव की रेसलर विनेश व संगीता फोगाट महापंचायत में नहीं पहुंची। वहीं द्रोणाचार्य अवार्डी महाबीर पहलवान व विनेश के भाई हरविंद्र फोगाट की उपस्थितिथि में खाप ने बेटियों को न्याय दिलवाने के लिए आर-पार की लड़ाई का ऐलान किया।

चरखी दादरी। अंतर्राष्ट्रीय फोगाट बहनें विनेश व संगीता फोगाट के गांव बलाली में सर्वजातीय सर्वखाप महापंचायत ने रेसलरों को न्याय दिलाने के लिए आर-पार की लड़ाई का ऐलान किया। महापंचायत में खाप चौधरियों व सामाजिक संगठनों की बनी 21 सदस्यीय कमेटी ने 6 फैसलों पर मोहर लगाते हुए बेटियों को न्याय दिलाने का संकल्प लिया और किसी भी समय रेसलरों के फैसले पर तुरंत मैदान में उतरने का निर्णय लिया। द्रोणाचार्य महाबीर पहलवान की उपस्थिति में सांगवान खाप के प्रधान व दादरी विधायक सोमबीर सांगवान ने महापंचायत के फैसलों की जानकारी दी।

चरखी दादरी के गांव बलाली के सरकारी स्कूल में ग्राम पंचायत द्वारा सांगवान खाप की अगुवाई मंे सर्वजातीय सर्वखाप महापंचायत आयोजित की गई। महापंचायत में सांगवान, श्योराण, फोगाट, पंवार, हवेली, सतगामा सहित दर्जनभर खापों के अलावा किसान व सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि भी पहुंचे। गांव के सरपंच बिंदराज द्वारा पंचायत का संचालन शुरू करवाते हुए सांगवान खाप के प्रधान व विधायक सोमबीर सांगवान की अध्यक्षता मंे करीब चार घंटे तक रेसलरों के मसले पर मंथन किया गया। रेसलरों की केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर से दिल्ली में मुलाकात के बीच खाप चौधरियों ने 21 सदस्यीय कमेटी बनाकर 6 फैसलों पर मोहर लगाई। हालांकि गांव की रेसलर विनेश व संगीता फोगाट महापंचायत में नहीं पहुंची। वहीं द्रोणाचार्य अवार्डी महाबीर पहलवान व विनेश के भाई हरविंद्र फोगाट की उपस्थितिथि में खाप ने बेटियों को न्याय दिलवाने के लिए आर-पार की लड़ाई का ऐलान किया।

फोगाट खाप प्रधान बलवंत नंबरदार ने स्पष्ट किया, हमारी बेटियों की आबरू पर आंच नहीं आने देंगे। फोगाट खाप अग्रणी होकर खून बहाने को तैयार रहेगी। वहीं सांगवान खाप प्रधान व विधायक सोमबीर सांगवान ने महापंचायत में फैसलों की जानकारी देते हुए आर-पार की लड़ाई के िलए तैयार रहने को कहा। साथ ही कहा कि बेटियों की लड़ाई उनकी इज्जत का सवाल है, अगर सरकार रेसलरों के फैसलों को नहीं सलझाएगी तो एक काल पर खापें मैदान में उतरेंगी। वहीं द्रोणाचार्य अवार्डी महाबीर पहलवान ने कहा कि बेटियों की लड़ाई को लेकर खापों द्वारा बड़ा आंदोलन करने की आेर बड़ा कदम है। रेसलरों की मांगों का सरकार तुरंत समाधान करें, अन्यथा देशभर की जनता सरकार का घमंड तोड़ने के लिए बड़े आंदोलन के साथ उतरेंगी और सरकार को झुकना पड़ेगा।