जोहड़ में मिली सैंकड़ों मरी हुई मछलियां, महामारी फैलने का बना भय

मिरदवाना जोहड़ में मरी हुई मछलियों की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंचे नगर परिषद के पूर्व वरिष्ठ उपप्रधान एवं पार्षद प्रदीप कौशिक, सामाजिक कार्यकर्ता सुरेश सैनी, पार्षद कर्मवीर यादव, पार्षद जयवीर रंगा ने कही। इस दौरान उन्होंने भिवानी के विधायक से अपना वायदा पूरा करते हुए इस जोहड़ का सौंदर्यकरण करवाए जाने की मांग की। साथ ही जिला प्रशासन से गुहार लगाई कि इस जोहड़ की सफाई करवाकर क्षेत्रवासियों को महामारी का शिकार होने से बचाया जा जाए।

भिवानी || स्थानीय ढ़ाणा रोड़ पर स्थित मिरदवाना जोहड़ पिछले काफी लंबे समय से गंदगी का पर्याय बना हुआ है। इस जोहड़ में सैंकड़ों की संख्या में मछलियां मरी हुई मिली, जिसके चलते एक तरफ जहां क्षेत्रवासियों के लोगों को गंदगीमय माहौल में जीने को मजबूर होना पड़ रहा है तो वही दूसरी तरफ महामारी फैलने का भय भी लोगों में बना हुआ है। भिवानी के विधायक घनश्याम सर्राफ ने बीते वर्ष इस जोहड़ के सौंदर्यकरण के लिए 25 लाख रूपये देने की घोषणा की थी, लेकिन उस घोषणा के एक वर्ष बीत जाने के बाद भी क्षेत्रवासी इस गंदगीमय माहौल व बीमारियों के भय के बीच जीने को मजबूर हो रहे है।
यह बात मिरदवाना जोहड़ में मरी हुई मछलियों की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंचे नगर परिषद के पूर्व वरिष्ठ उपप्रधान एवं पार्षद प्रदीप कौशिक, सामाजिक कार्यकर्ता सुरेश सैनी, पार्षद कर्मवीर यादव, पार्षद जयवीर रंगा ने कही। इस दौरान उन्होंने भिवानी के विधायक से अपना वायदा पूरा करते हुए इस जोहड़ का सौंदर्यकरण करवाए जाने की मांग की। साथ ही जिला प्रशासन से गुहार लगाई कि इस जोहड़ की सफाई करवाकर क्षेत्रवासियों को महामारी का शिकार होने से बचाया जा जाए। उन्होंने कहा कि मिरदवाना जोहड़ पिछले लंबे समय से गंदगी से अटा पड़ा है तथा दिन-प्रतिदिन हालात बद से बदत्तर होते जा रहे है। अब तो आलम यह हो चुका है कि यहां आस-पास रहने वाले नागरिकों का तो जीना तक दूभर हो गया है। साथ ही इस क्षेत्र से गुजरने वाले लोगों को भी सांस रोककर यहां से गुजरना पड़ रहा है।

इस मौके पर पार्षद प्रदीप कौशिक, सामाजिक कार्यकर्ता सुरेश सैनी, पार्षद कर्मवीर यादव, पार्षद जयवीर रंगा ने कहा कि एक तरफ तो सरकार व प्रशासन जोहड़ों का जीर्णोद्धार कर उन्हे पर्यटक स्थल बनाने की योजना बनाते रहते है, वही दूसरी तरफ शहर के सबसे पुराने जोहड़ों में शामिल मिरदवाना जोहड़ सरकार व प्रशासन की अनदेखी की मार झेल रहा है। उन्होंने बताया कि इस जोहड़ से जहरीले जीव-जंतु तो अक्सर निकलते रहते है, लेकिन आज यहां पर हजारों की संख्या में मरी हुई मछलियां पाई है, जिनकी बदबू से यहां के क्षेत्रवासियों का जीना मुहाल हो गया था। उन्होंने जनप्रतिनिधियों व प्रशासन से मांग की की कि इस जोहड़ की सफाई करवाई जाए, ताकि लोग यहां चैन से जीवन यापन कर सकें।