गांव रोहणात वासियों का धरना 80वें दिन भी रहा जारी

नीलाम की गई जमीन वापिस दिलवाए जाने की मांग को जारी रोहणातवासियों का धरना मंगलवार को 80वें दिन भी जारी रहा। गांव रोहणात के ग्रामीणों की मांगों के प्रति सरकार के अनदेखे रवैये से गुस्साएं 5 ग्रामीणों ने मुंडन करवाया। उन्होंने कहा कि संयुक्त पंजाब में तत्कालीन मुख्यमंत्री कैरो साहब के गांव को हिसार बीड़ के अंदर 57 प्लॉट, जो कि एक प्लॉट साढ़े 12 एकड़ का था, वह जमीन कागजों में अलॉट दर्शाए जाने के बावजूद भी उन्हे जमीन का कब्जा नहीं दिलवाया गया है।

भिवानी || आजादी के संघर्ष में अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाला जिला का गांव रोहणात के ग्रामीण आजादी के बाद भी आज तक रोहणात को शहीद गांव का दर्जा दिलाने एवं अंग्रेजों द्वारा ग्रामीणों की नीलाम की गई जमीन को वापिस लेने की मांग को लेकर संघर्ष कर रहे है, जो कि ना सिर्फ रोहणावासियों का, बल्कि उन शहीदों का भी अपमान है, जिन्होंने देश की आजादी के लिए बलिदान दिया था। यह बात कामरेड़ भूप सिंह व वेदप्रकाश ने स्वतंत्रता संग्राम में गांव रोहणातवासियों की नीलाम की गई जमीन को वापिस दिलवाए जाने की मांग को लेकर स्थानीय लघु सचिवालय के समक्ष डा. बीआर अंबेडकर शहीद सम्मान मोर्चा शहीद गांव रोहणात के बैनर तले जारी धरने को संबोधित करते हुए कही। नीलाम की गई जमीन वापिस दिलवाए जाने की मांग को जारी रोहणातवासियों का धरना मंगलवार को 80वें दिन भी जारी रहा। गांव रोहणात के ग्रामीणों की मांगों के प्रति सरकार के अनदेखे रवैये से गुस्साएं 5 ग्रामीणों ने मुंडन करवाया।

उन्होंने कहा कि संयुक्त पंजाब में तत्कालीन मुख्यमंत्री कैरो साहब के गांव को हिसार बीड़ के अंदर 57 प्लॉट, जो कि एक प्लॉट साढ़े 12 एकड़ का था, वह जमीन कागजों में अलॉट दर्शाए जाने के बावजूद भी उन्हे जमीन का कब्जा नहीं दिलवाया गया है। इसके अलावा मकानों को बनवाने के लिए तत्कालीन मुख्यमंत्री ओपी चौटाला ने 10 लाख रूपये व भूमि देने की घोषणा की थी, जो भी आज तक नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहरलाल वर्ष 2018 में यहां आए थे, तब उन्होंने जो रोहणावासियों को उनका हक दिए जाने का वायदा किया था, लेकिन वो भी आज तक पूरे नहीं हो पाए। उन्होंने कहा कि सरकार को चाहिए कि स्वतंत्रता संग्राम में अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले शहीदों के गांव रोहणात को उनके अधिकार देकर शहीदों का सम्मान बरकरार रखा जाए, लेकिन सरकार इसके उल्ट कार्य करते हुए उनकी अनसुनी कर रही है।