किसानों के मुद्दे पर फूंक फूंक कर कदम रखना चाह रही हरियाणा सरकार...

केंद्र सरकार द्वारा लाये गए कृषि के तीन अध्यादेशो के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन हो रहा है। इसके मद्देनजर अब हरियाणा सरकार भी सावधान बरत रही जिसके चलते अब किसानों को फसल बेचने के बाद तीन दिन में भुगतान करने के आदेश जारी किया है।

किसानों के मुद्दे पर फूंक फूंक कर कदम रखना चाह रही हरियाणा सरकार...

जींद (परमजीत पंवार) || केंद्र सरकार द्वारा लाये गए कृषि के तीन अध्यादेशो के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन हो रहा है। इसके मद्देनजर अब हरियाणा सरकार भी सावधान बरत रही जिसके चलते अब किसानों को फसल बेचने के बाद तीन दिन में भुगतान करने के आदेश जारी किया है। हरियाणा के जींद जिले में नियुक्त जिला खाद्य एवम आपूर्ति नियंत्रक ने बताया कि इस तरह के आदेश पहली बार आये है। गौरतलब है किसानों के खाते में सीधे भुगतान के फैसले के बाद सरकार और आढ़तियों में लगातार टकराव हो रहा था। टकराव टालने के बाद हरियाणा सरकार ने आढ़तियों के माध्यम से ही भुगतान की शर्त को माना लेकिन अब साथ उनको बाध्य भी किया गया है।

खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक (DFSC) जींद ने बताया कि सरकार ने फैसला लिया है कि जैसे ही किसान मंडी में फसल बेचेगा किसान को तीन दिन में फसल की राशि का भुगतान मिल जाएगा। उन्होंने बताया कि इस बात को चेक करने के लिए बाकायदा विभाग की एजेंसियों पर नजर रहेगी। अधिकारी ने बताया कि अबकी बार चार एजेंसिया खरीद कर रही है जैसे HWC यानी हरियाणा वेयरहाउसिंग कारपोरेशन , हैफेड, FCI और खाद्य एवं आपूर्ति विभाग जो किसानों की फसल की खरीद समय पर करेगी। उन्होंने बताया कि 17 प्रतिशत तक की नमी वाली फसल को खरीदा जाएगा जिसके लिए जिले में 14 मंडिया बना दी गई है सारे स्टाफ को तैनात कर दिया है। साथ ही कोरोना वायरस के सभी नियमो का पालन करने की भी हिदायत दे दी गई है।