जमीन धंसने के कारण दुर्घटना का शिकार हुई बस,हादसे की होगी मजिस्ट्रेट जांच

जिला कुल्लू की सैंज घाटी के जंगला में निजी बस चालक के द्वारा सड़क से बाहर बस पर ले जाने के कारण दुर्घटना पेश आई। जिस मोड़ पर चालक बस को मोड़ रहा था। वहां पर बारिश के कारण पहाड़ी से मलबा गिरा हुआ था। ऐसे में चालक ने बस को सड़क से बाहर निकाल दिया।

जमीन धंसने के कारण दुर्घटना का शिकार हुई बस,हादसे की होगी मजिस्ट्रेट जांच

Kullu,HP (Teena Thakur) || जिला कुल्लू की सैंज घाटी के जंगला में निजी बस चालक के द्वारा सड़क से बाहर बस पर ले जाने के कारण दुर्घटना पेश आई। जिस मोड़ पर चालक बस को मोड़ रहा था। वहां पर बारिश के कारण पहाड़ी से मलबा गिरा हुआ था। ऐसे में चालक ने बस को सड़क से बाहर निकाल दिया। जमीन कच्ची होने के कारण वह धंस गई और बस वहां से लुढ़कते हुए नीचे खाई में जा गिरी। जिस कारण 12 लोगों की मौत हो गई वहीं तीन लोग इस में घायल हुए हैं। खाई में गिरने से बस पूरी तरह से पिचक गई। इसके अंदर बैठे लोगों को संभलने का मौका नहीं मिला और उनकी दबने से मौत हो गई। हादसे का पता चलते ही स्थानीय लोगों ने मौके पर पहुंच राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया, लेकिन बस के बुरी तरह पिचकने की वजह से कुछ नहीं कर पाए। लोगों ने थाना सैंज व प्रशासन को हादसे की सूचना दी। करीब एक घंटे बाद पोकलेन व जेसीबी की व्यवस्था हुई। इसके बाद पोकलेन से बस के छत को अलग कर अंदर फंसे शवों को बाहर निकाला गया।  हादसे में मारे गए ज्यादातर लोग तुंग गांव के रहने वाले हैं। वही, नेपाल मूल के मां बेटे की भी मौत हुई है। वहीं उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने हादसे की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए है |मुख्यमंत्री ने कुल्लू जिले में हुई बस दुर्घटना पर गहरा दुःख व्यक्त किया | मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रातः कुल्लू जिले की सैंज घाटी के शैंशर के निकट हुई दुखद बस दुर्घटना पर गहरा दुख प्रकट किया है। इस हादसे में 12 लोगों की मृत्यु और अन्य यात्री घायल हुए हैं। निजी बस संख्या एच.पी. 30 ए-0646 शैंशर से कुल्लू जा रही थी। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पी.एम.एन.आर.एफ.) से प्रत्येक मृतक के परिजन को 2-2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया । मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव से व्यक्तिगत रूप से राहत और बचाव कार्यों की निगरानी करने को कहा है। उन्होंने कहा कि दुर्घटना के कारणों की जांच के लिए मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दे दिए गए हैं और अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी (एडीएम) कुल्लू पूरी घटना की जांच करेंगे।

जय राम ठाकुर ने कहा कि मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये की सहायता राशि दी जाएगी। जबकि प्रत्येक घायल व्यक्ति को फौरी राहत के रूप में 15,000 रुपये प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि घायलों का निःशुल्क उपचार किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने ईश्वर से मृतकों की आत्मिक शांति और शोक संतप्त परिजनों को इस अपूरणीय क्षति को सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की है। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की। मुख्य सचिव राम सुभग सिंह ने वित्त आयुक्त राजस्व और मंडलायुक्त मण्डी को तुरंत दुर्घटनास्थल पर पहुंचकर बचाव अभियान की निगरानी करने के निर्देश दिए हैं। मृतकों की सूची तनु पुत्री चंद गांव तुंग, प्रेम चंद पुत्र ज्ञान चंद गांव वागिशाडी, फत्ते चंद पुत्र झोका राम गांव तुंग, अनिता देवी पुत्री जीत राम गांव धारठा, सुशील कुमार पुत्र नीयत राम गांव तुंग, खीमदासी पत्नी टेक राम गांव रियाहड़ा, रोशी देवी पत्नी दुनी चंद गांव सेरी, अमित कुमार पुत्र कमलेशरी गांव जामरा, पावर्ती देवी पत्नी प्रेम चंद गांव तुंग, झावलू देवी पत्नी अजवीर गांव वजाहरा, आकाश पुत्र पंच बहादुर, राशी पत्नी पंच बहादूर गांव रांगसे जिला रुकन नेपाल शामिल हैं। वहीं, बस हादसे में घायल गोपाल का कहना है कि सब कुछ अचानक से हुआ। सड़क हादसे में वे भी बस में सवार थे और सड़क दुर्घटना में उन्हें भी चोट आई हैं।

वही, एचपीएमसी के प्रदेश उपाध्यक्ष राम सिंह ने भी कुल्लू अस्पताल में घायलों के साथ मुलाकात की। तो वहीं उन्होंने घायलों को आश्वासन दिया कि सरकार के द्वारा उनकी हर संभव मदद की जाएगी। राम सिंह ने कहा कि सड़क दुर्घटना में कई लोग मारे भी गए हैं ऐसे में वे शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं। वही, जिला भाजपा के अध्यक्ष भीमसेन शर्मा ने भी कुल्लू अस्पताल में घायल लोगों के साथ मुलाकात की। उन्होंने कहा कि सैंज घाटी में यह जो बस हादसा पेश आया है। जिसमें 12 लोगों की भी मौत हुई है और 3 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। ऐसे में प्रदेश सरकार भी मृतकों के परिवारों की मदद कर रही है।