दिल्ली सरकार की बड़ी पहल, अब ऑस्ट्रिया से आया रोबोट बुझाएगा आग...

Big initiative of Delhi government now a robot from Austria will put out the fire

दिल्ली सरकार की बड़ी पहल, अब ऑस्ट्रिया से आया रोबोट बुझाएगा आग...

Delhi (Vanshikha Nagal) : केजरीवाल सरकार की बड़ी पहल संकट मोचन के रूप में रोबोट का किया इस्तेमाल, स्मार्ट सिटी का स्मार्ट रोबोट अब करेगा आग बुझाने का काम रिमोट से चलने वाला ये रोबोट तंग गलियों, अंडरग्राउंड, केमिकल टैंकर, फैक्ट्री जैसी जगहों पर आसानी से पहुंचने के साथ सीढ़ियों पर चढ़कर और शीशे तोड़ कर आग बुझाने में सक्षम है, स्मार्ट रोबोट 100 मीटर की दूरी होने पर भी आग से लड़ सकता है... 

रिमोट कंट्रोल फायर फाइटिंग रोबोट को ऑपरेट करने के लिए दिल्ली फायर सर्विस के फायर फाइटर्स को विशेष ट्रेनिंग दी गयी है यदि ट्राइल सफल रहा तो  ऐसे और भी रोबोट मंगाए जाएंगे .. यह रोबोट 2400 लीटर प्रति मिनट की दर से पानी का प्रेशर छोड़ते हैं, स्प्रे और साधारण पानी की धार, दोनों इस रोबोट से जुड़े वायर लेस रिमोट के माध्यम से काम कर सकते हैं।जिन जगहों पर पानी से आग कंट्रोल नहीं होती, वहां रोबोट के अंदर से निकलने वाले केमिकल और उससे निकलने वाले झाग आग पर नियंत्रण करेंगे। .. 

यह रोबोट ऑस्ट्रिया से खरीदा गया है गर्मी के कारन अक्सर आग लगने की समस्याएं आती रहती है, इस समस्या का समाधान करने के लिए इस रोबोट को ऑस्ट्रिया की एक कंपनी से खरीदा गया था। कुछ माह पहले टीकरी कलां के पीवीसी मार्केट में लगी आग को बुझाने के लिए पहली बार विदेश से मंगाए गए एक रोबोट की मदद ली गई थी। आग को बुझाने के लिए दमकलकर्मी दो घंटे से मशक्कत कर रहे थे। उस पर रोबोट ने महज आधे घंटे में ही काबू पा लिया।