अम्बाला प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना!

अम्बाला || भारत सरकार द्वारा लोगों के लिए बहुत सी योजनाएं चलाई जा रही है जिसका लोग फायदा भी उठा रहे हैं ! इस कड़ी में गर्भवती महिलाओं के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना चलाई जा रही है जिसके तहत सभी सरकारी हस्पतालों में गर्भवती महिलाओं को हर महीने की 9 तारीख को गुड़ चना दिया जाता है ताकि गर्भवती महिलाएं अपने और अपने बच्चे के लिए अच्छी डाइट दे सकें ! नागरिक हस्पताल के डॉक्टर्स द्वारा महिलाओं को जागरूक किया जाता है कि किस प्रकार से डाइट लेनी है और किन किन बातों का खयाल रखना है |

अम्बाला || भारत सरकार द्वारा लोगों के लिए बहुत सी योजनाएं चलाई जा रही है जिसका लोग फायदा भी उठा रहे हैं ! इस कड़ी में गर्भवती महिलाओं के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना चलाई जा रही है जिसके तहत सभी सरकारी हस्पतालों में गर्भवती महिलाओं को हर महीने की 9 तारीख को गुड़ चना दिया जाता है ताकि गर्भवती महिलाएं अपने और अपने बच्चे के लिए अच्छी डाइट दे सकें ! नागरिक हस्पताल के डॉक्टर्स द्वारा महिलाओं को जागरूक किया जाता है कि किस प्रकार से डाइट लेनी है और किन किन बातों का खयाल रखना है ! नागरिक हड़पताओं में सभी गर्भवती महिलाओं का इलाज मुफ्त होता है और उन्हे अनचाहे गर्भ से बचने के लिए भी जागरूक किया जाता है ! गर्भवती महिलाएं जागरूक भी हो रही है वहीं सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमन्त्री सुरक्षित मातृत्व योजना की जमकर तारीफ भी कर रही है इसके साथ ही हस्पताल के डॉक्टर्स की भी तारीफ कर रही है कि उन्हें यहां अच्छे से समझाया जाता है कि किस प्रकार का भोजन करना है और किस तरह से अपने आपको सुरक्षित रखना है !

आज महीने की 9 तारीख है और हर बार की तरह इस बार भी अंबाला कैंट नागरिक हस्पताल में गर्भवती महिलाओं के गुड चना बांटा गया ! बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित मातृत्व योजना चलाई जा रही है जिसके तहत गर्भवती महिलाओं को हस्पताल में डॉक्टर्स द्वारा जागरूक किया जाता है कि किस प्रकार का खाना गर्भवती महिलाओं को खाना चाहिए और अपने और अपने बच्चे को सुरक्षित रखने के लिए क्या क्या खयाल रखना चाहिए ! आज भारी संख्या में स्थानीय ही नहीं बल्कि पंजाब से भी गर्भवती महिलाएं नागरिक हस्पताल में पहुंची और डॉक्टर्स द्वारा दी गैबजनकारी को अच्छे से सुना ! यहां आई गर्भवती महिलाओं ने मीडिया से बात करते हुए केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही सुरक्षित मातृत्व योजना की जमकर तारीफ की ओर इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सुक्रिया किया ! उन्होंने हस्पताल के डॉक्टर्स की भी जमकर तारीफ की ! उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा जो गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित मातृत्व योजना चलाई गई है बहुत ही अच्छी योजना है और यहां सभी टेस्ट फ्री होते है और डॉक्टर्स अच्छे से समझाते है कि किस प्रकार का भोजन करना है और अनचाहे गर्भ से बचने के लिए क्या करना है ! 

वहीं अंबाला कैंट नागरिक की डॉक्टर रचना बंसल ने सुरक्षित मातृत्व योजना के बारे में जानकारी देते हुए इसे केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही अच्छी योजना बताया ! उन्होंने कहा कि हर महीने की 9 तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को गुड़ चना बांटा जाता है ! उन्होंने कहा कि हम गर्भवती महिलाओं को हर उस बात के बारे में बताते है जो गर्भवती महिलाओं को जानना जरूरी है उनकी क्या खुराक होनी चाहिए उनको कब टेस्ट करवाना चाहिए हस्पताल में कब आना है ! उन्होंने बताया कि अनचाहे गर्भ को हम कैसे रोक सकते है ताकि अगला गर्भ वो धारण न करें इस सभी चीजों के बारे में हम उन्हे बताते हैं ! उन्होंने कहा कि धीरे धीरे गर्भवती महिलाएं जागरूक हो रही है !