गुरुग्राम- केयर गैप बंद करें, विश्व कैंसर दिवस पर आयोजित किया गया कैम्प

विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर जिला स्वास्थ्य विभाग दुवारा भीमगढ़ खेड़ी में स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन डिप्टी सिविल सर्जन डॉ प्रिया शर्मा ने किया।

गुरुग्राम- केयर गैप बंद करें, विश्व कैंसर दिवस पर आयोजित किया गया कैम्प

|| Gurugram || Aditya Kumar || विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर जिला स्वास्थ्य विभाग दुवारा भीमगढ़ खेड़ी में स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन डिप्टी सिविल सर्जन डॉ प्रिया शर्मा ने किया। जहा लगभग 300 लोगो ने अपने स्वास्थ्य की जांच करवाई।  कैम्प में पहुचे लोगो को डिप्टी सीएमओ डॉ प्रिया ने लोगों को विभिन्न प्रकार के कैंसर, उनके संकेत और लक्षण, स्वस्थ आहार, व्यायाम के बारे में जानकारी दी। डॉक्टर प्रिया की माने तो भारत में महिलाओं में स्तन कैंसर सबसे आम कैंसर है। इसने सर्वाइकल कैंसर को पीछे छोड़ दिया है, जो अब महिलाओं में दूसरा सबसे आम कैंसर है। यह अनुमान लगाया गया है कि भारत में प्रत्येक 25 में से एक महिला को अपने जीवनकाल में स्तन कैंसर होगा। कैंसर के प्रति बढ़ती जागरूकता और बेहतर डायग्नोस्टिक सुविधाओं के साथ शुरुआती स्टेज के कैंसर के साथ अधिक रोगी आ रहे हैं।

डॉक्टर की माने तो सभी तीन कैंसर के लिए जीवित रहने की दर अच्छी है, बशर्ते उनका पता लगाया जाए और प्रारंभिक अवस्था में उनका इलाज किया जाए। डॉ. प्रिया शर्मा कि माने तो उम्र और पारिवारिक इतिहास के अनुसार एसबीई, अल्ट्रासाउंड या मैमोग्राफी द्वारा स्तन कैंसर का पूरी तरह से निदान किया जा सकता है। पॉली क्लिनिक सेक्टर 31 गुरुग्राम में स्तन कैंसर के सभी संदिग्ध मामलों के लिए मैमोग्राफी सुविधा उपलब्ध है।  सीएपीईडी के सहयोग से ग्राम स्तर तक सर्वाइकल स्क्रीनिंग भी की जा रही है। सर्वाइकल कैंसर की जांच प्रत्येक एचडब्ल्यूसी स्तर पर की जा रही है।  सिविल अस्पताल में सर्वाइकल कैंसर के लिए कोलपोस्कोपी और क्रायोथेरेपी सेवा उपलब्ध है।  गुरुग्राम में कैंसर रोगी के लिए रेफरल प्वाइंट राष्ट्रीय कैंसर संस्थान, बाढ़सा और पीजीआईएमएस, रोहतक हैं।

सिविल सर्जन ऑफिस द्वारा उच्च केंद्रों पर कैंसर रोगियों और 1 परिचारक को उनके इलाज के लिए मुफ्त यात्रा सुविधा (हरियाणा रोडवेज बस) भी प्रदान की जा रही है। जिससे इस लाइलाज बीमारी की रोकथाम की जा सके।