भिवानी के मोहित यादव को प्रधानमंत्री केरेंगे सम्मानित मोहित को मिलेगा नेशनल स्टार्टअप-2024 अवार्ड

एशिया के चौथी एडिशन इंडिया फस्र्ट स्टार्टप महाकुंभ का तीन दिवसीय आयोजन 28 से 30 जून को नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। जिसमें स्टार्टअप्स और उधमिओ को प्रधानमंत्री की तरफ से प्रोत्साहन स्वरूप पुरुस्कृत किया जाएगा। हरियाणा से स्टार्टअप क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के लिए मोहित को राष्ट्रीय स्तर पर बेस्ट स्टार्टअप ऑफ दि ईयर-2024 अवॉर्ड से नवाजा जाएगा।

 एशिया के चौथी एडिशन इंडिया फस्र्ट स्टार्टप महाकुंभ का तीन दिवसीय आयोजन 28 से 30 जून को नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। जिसमें स्टार्टअप्स और उधमिओ को प्रधानमंत्री की तरफ से प्रोत्साहन स्वरूप पुरुस्कृत किया जाएगा। हरियाणा से स्टार्टअप क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के लिए मोहित को राष्ट्रीय स्तर पर बेस्ट स्टार्टअप ऑफ दि ईयर-2024 अवॉर्ड से नवाजा जाएगा।
    मोहित यादव देश-प्रदेश में अपना नाम रोशन कर रहा है। चरखी दादरी जिला के गांव भागेश्वरी निवासी मा. शेरसिंह के पोते मोहित यादव ने अपने प्रतिभा से वो कर दिखाया है, जिसे बड़ी-बड़ी कार कंपनियां नहीं कर पाई। मोहित ने एक ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार किया है, जिसको गाड़ी में इंस्टाल करने के बाद आप चाह कर भी गाड़ी का एक्सीडेंट नहीं कर पाएंगे। इस सॉफ्टवेयर में ऐसे फीचर है, जो गाड़ी को काफी हद तक सेफ बना देगी। इस सॉफ्टवेयर के चर्चे देश व विदेश में है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी इस सॉफ्टवेयर की तारीफ कर चुके है। यही नहीं, मोहित को अनेकों सम्मान से नवाजा जा चुका है। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के द्वारा भी इस कार्य को लेकर सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं बड़ी-बड़ी कंपनियां सॉफ्टवेयर को खरीदने के लिए आगे आई है जिनमे टाटा मोटर्स, गूगल, नासा इत्यादि मोहित के इस सॉफ्टवेयर से प्रभावित हैं और इनके साथ काम करने को भी आटूर हैं।
     अगर सुरक्षा के लिए लिहाज से देखा जाए तो गाड़ी में सीट बेल्ट पर सेंसर लगाए गए है। दूसरी गाड़ी में देखा जाए तो सीट बैंक न लगाने पर बीप की आवाज सुनाई देती है लेकिन इस सॉफ्टवेयर में गाड़ी स्टार्ट ही नहीं होगी। अगर बिना सीट बेल्ट गाड़ी चलाई तो गाड़ी स्टार्ट नहीं होगी। इसी प्रकार यदि ड्राइवर ने शराब पीकर गाड़ी स्टार्ट करना चाहा, तो स्टार्ट न होगी, ये सेंसर केवल ड्राइवर सीट पर लगाए जाएंगे। गाड़ी के आगे पीछे इंफ्रारेड सेंसर लगे होंगे। सर्दियों में धुंध की वजह से भी अगर देखा जाए तो यह गाड़ी औरों की तुलना में काफी सुविधाजनक होने वाली है।जो साथ चल रही गाडिय़ों की लोकेशन ड्राइवर को बताएंगे। यदि कोई गाड़ी तेज रफ्तार होगी और सामने कोई ऑब्जेक्ट आ गया, तो अपने आप ब्रेक लग जाएगें।
      मोहित का कहना है कि वो खुद की कंपनी बनाने चाहते हैं। वह ऐसी गाड़ी बनाना चाहते हैं, जो सभी सुविधाओं के साथ सुरक्षा के मानकों पर खरी उतरे। यह रोड़ पिल्स नाम की गाड़ी हाइब्रिड होगी, जो पेट्रोल, डीजल, हाइड्रोजन व बिजली से चल सकेगी। यह गाड़ी 50 से 60 प्रतिशत तक पेट्रोल डीजन को रिसाइकिल करेगी। यदि किसी भी प्रकार से हादसा होता है तो अपने आप पुलिस, एबुलेंस, अस्पताल को सूचित करेंगे। मोहित की सेमिनार में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से दो बार बातचीत हुई हैं। जिसमें में मंत्री ने उन्हें बुलाया तथा उनके साथ बैठक की। इस सॉफ्टवेयर की लैब में टेस्टिंग हो रही है, जिसमें पहला टेस्ट पास हो गया है। अगर दूसरा टेस्ट भी पास हो जाता है तो मंत्री ने आश्वासन दिया है कि भारत की सभी गाडिय़ों में इसे इंस्टॉल करवाया जाएगा।
     मोहित के पिता अनिल यादव ने कहा कि स्कूल टाइम में मोहित एवरेज स्टूडेंट था। लेकिन उन्होंने परीक्षा में नंबर लाने की बजाए उसे हुनर को बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। मोहित को अनेको सम्मानों से नवाजा चुका है। वहीं मोहित ने कहा कि उन्हें गुगल से 1.85 करोड़ ऑफर मिला है। वह इसमें जॉब करगें तथा सीखेंगे। वह वापस भारत आकर गाड़ी बनाएगें, जिसे मध्यम वर्ग के लोग भी खरीद सकें। मोहित की माता सुनील देवी ने कहा पहले हमारे नाम से बेटे को जाना जाता था, लेकिन आज हमें अपने बेटे के नाम से जाना जाता है इससे बड़ी खुशी माता-पिता को और कुछ नहीं हो सकती मां की दिल की इच्छा है कि सरकार जल्दी इस सॉफ्टवेयर को सभी गाडिय़ों में लगाए और उसके बेटे का स्वपन साकार हो।