गुरुग्राम- गरिमामयी ढंग से मनाया गया 74वां गणतंत्र दिवस समारोह

आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर गुरूग्राम में जिला स्तरीय कार्यक्रम गरिमामय ढंग से संपन्न हुआ। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल ने जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया |

गुरुग्राम- गरिमामयी ढंग से मनाया गया 74वां गणतंत्र दिवस समारोह

|| Gurugram || Aditya Kumar || आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर गुरूग्राम में जिला स्तरीय कार्यक्रम गरिमामय ढंग से संपन्न हुआ। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल ने जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया, परेड का निरीक्षण करते हुए मार्च पास्ट की सलामी ली। इससे पहले कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने युद्ध स्मारक पर पहुंचकर शहीदों को पुष्पचक्र अर्पित कर नमन किया। जय प्रकाश दलाल ने अपने संबोधन में जिलावासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सन 1950 में आज ही के दिन हमारा संविधान लागू हुआ था। इसी संविधान के कारण हम सभी को समान न्याय, स्वतंत्रता एवं समानता का अधिकार मिला। आज इस अवसर पर बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर सहित संविधान सभा के तमाम सदस्यों को नमन करते है ।   

हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा की प्रसन्नता का विषय है कि भारत की अध्यक्षता में जी-20 शिखर सम्मेलन की कुछ बैठकों की मेजबानी हरियाणा को मिली है। इस एतिहासिक मेज़बानी का अवसर हरियाणा में भी गुरूग्राम को मिला है। यहां 1 से 3 मार्च तक जी-20 एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की बैठक होनी तय हुई है। इस सम्मेलन में 30 राष्ट्रों के अलावा 5 आमंत्रित सदस्य राष्ट्रों के प्रतिनिधि भाग लेंगे। प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत पहली बार जी-20 ग्रुप की बैठकों की अध्यक्षता कर रहा है। यह सभी भारतवासियों के लिए गर्व की बात है कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व व एक सुलझे हुए रणनीतिकार के फलस्वरूप भारत की पहचान आज वैश्विक स्तर पर मजबूत हुई है।
भारत सरकार के प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र ने 2023 को अंतर्राष्ट्रीय पोषक- मोटा अनाज वर्ष (मिलेट ईयर) घोषित किया है।  मोटे अनाज से स्वास्थ्य को होने वाले लाभ व जल संरक्षण को देखते हुए प्रदेश में भी मोटे अनाज (मिलेट्स) की पौष्टिकता के महत्व बारे लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ किसानों को प्रशिक्षित किया जाएगा। बागवानी फसलों के संरक्षित मूल्य निर्धारित करने के लिए चलाई जा रही ‘भावांतर भरपाई योजना’ में 21 बागवानी फसलों को शामिल किया गया है। इस योजना में शामिल सभी बागवानी फसलों को ‘मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना’ में कवर किया गया है। बागवानी को बढ़ावा देने के लिए 11 सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित किए गए हैं। हाल ही में भिवानी जिला के गांव गिगनाउ में इजराइल की सहायता से ऐसा सेंटर खोला गया है।
कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने गुरूग्राम शहर में कनेक्टिविटी का उल्लेख करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा गुरुग्राम - दिल्ली के बीच मेट्रो सेवा को नया आयाम दिया जा रहा है। गुरुग्राम के रेजांगला चौक से दिल्ली के द्वारका सेक्टर 21 तक मेट्रो रेल कनेक्टिविटी परियोजना की डीपीआर को मंजूरी दी गई है। यही नहीं, गुरूग्राम के हुडा सिटी सेंटर मैट्रो स्टेशन से सोहना रोड़, राजीव चौक, रेलवे स्टेशन आदि क्षेत्रों को जोड़ने की योजना है जिससे पुराने गुरूग्राम शहर में भी मैट्रो का विस्तार होगा। वर्तमान राज्य सरकार ने गुरूग्राम को टैªफिक जाम से मुक्त शहर बनाने के लिए हजारो करोड़ रूपए की परियोजनाएं लागू की हैं जिनमें करीब 9 हजार करोड़ रूपए की लागत से बनाए जा रहे द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण भी इस साल के अंत तक पूरा होगा। इसके साथ गुरूग्राम में हरियाली बढाने और तालाबों के पुनर्निमाण पर भी काम हो रहा है ताकि वायुमण्डल शुद्ध रहे और भूमिगत जल स्तर पर भी रिचार्ज हो।