खेल खेल में बच्चों को पढ़ाने की याोजना होगी सफल ?

छपरा के परसा प्रखंड क्षेत्र के उच्च विद्यालय बाजितपुर में बिहार शिक्षा परियोजना के माध्यम से बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान कार्यक्रम अंतर्गत “चहक मॉडयूल आधारित पांच दिवसीय गैर अवासीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।

खेल खेल में बच्चों को पढ़ाने की याोजना होगी सफल ?

Delhi || Rakesh Kumar|| छपरा के परसा प्रखंड क्षेत्र के उच्च विद्यालय बाजितपुर में बिहार शिक्षा परियोजना के माध्यम से बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान कार्यक्रम अंतर्गत “चहक मॉडयूल आधारित पांच दिवसीय गैर अवासीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दूसरे दिन प्रशिक्षक अजय अंजना एवं प्रमोद चौरसिया, मेंटर राजीव नंदन पटेल व विजय कुमार सिंह ने चेतना सत्र परिचय के उपरांत शिक्षण विषय अंतर्गत एनपीए , एनआईपीयूपी ,एफएलएन भारत मिशन आदि पर चर्चा की। 

एफएलएनके घटक पर चर्चा के पश्चात मौखिक भाषा के विकास के घटकों की विस्तार से जानकारी दी गई। बीच बीच में प्रशिक्षकों ने प्रशिक्षण के दौरान कुछ गतिविधिया भी करवाई ताकि माहौल उत्साह पूर्वक बना रहे। प्रशिक्षक अजय कुमार अंजना ने कहा कि यह चहक मॉड्यूल प्रशिक्षण मुख्य रूप से पहली कक्षा में नामांकित बच्चों को आनंददायी वातावरण उपलब्ध कराने और मनोरंजक तरीके से संख्याज्ञान एवं बुनियादी साक्षरता की प्राप्ति के लिए दिया जा रहा है। जब बच्चे पहली कक्षा में प्रवेश लेते हैं तो वह अनुकूल वातावरण की तलाश करते हैं। ऐसे में यदि उन्हें अनुकूल माहौल नहीं मिलता है तो वे विद्यालय में असहज महसूस करने लगते हैं। इसलिए बच्चों के ठहराव एवं उन्हें अंतिम घंटी तक सक्रिय बनाये रखने के लिए इस चहक मोड्यूल में कुल 140 गतिविधियां हैं।

इनके माध्यम से बच्चों को खेल-खेल में पढ़ाया जाएगा।इस मौके पर संजय कुमार राम,सुरेश सिंह,अजय सिंह,विवेक कुमार वर्मा,मो हुसैन,सुनीता कुमारी,संजू कुमारी सरोज,विजय राय,वसुंधरा सिंह,विणा राय,मुन्ना प्रसाद,विनोद कुमार,अमित कुमार,कृष्ण मुरारी प्रसाद आदि शामिल थे।