राफेल की सुरक्षा पर मंडरा रहा पंछियों का खतरा...

अंबाला एयरबेस में तैनात फाइट्र प्लेन राफेल की सुरक्षा के मद्देनजर , एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह ने लिखा हरियाणा की चीफ सेकेट्री को पत्र , पत्र में एयर चीफ मार्शल ने अंबाला एयर बेस में तैनात किए गए राफेल की सुरक्षा पर वहां उड़ने वाले पंछियों को खतरा बताया। एयर चीफ मार्शल के पत्र के बाद शहरी निकाय निदेशालय ने वायुसेना अड्डे के आस पास के 10 किलोमीटर के दायरे में कबूतर उड़ाने वाले लोगों को जारी किए नोटिस । कहा अगर कबूतर उड़ाए तो होगी कार्यवाई ।

राफेल की सुरक्षा पर मंडरा रहा पंछियों का खतरा...

अम्बाला (अंकुर कपूर) || आधुनकि फाईटर प्लेन राफेल को अंबाला में तैनात किया गया है। अंबाला वो जगह हैं जहाँ से राफेल चीन और पाकिस्तान जैसे दुश्मन देशों को धूल चटाने के लिए चंद मिनट में दुश्मन के इलाके तक पहुँच सकता है। एयरफोर्स के बेड़े में शामिल हुए इस आधुनिक विमान की सुरक्षा भी अब उतनी ही महत्त्वपूर्व है जितना देश के लिए राफेल , इसी के चलते अब एयर मार्शल मानवेन्द्र सिंह ने अंबाला में उड़ने वाले कबूतरों को राफेल के लिए खतरा बताया है। उन्होंने ने एक पत्र लिखकर एयर बेस के नजदीक उड़ने वाले पक्षियों और अंबाला के आसमान में उड़ने वाले कबूतरों की वजह से राफेल को नुक्सान की आशंका जताते हुए कहा है |

कि जल्द से जल्द अंबाला एयरबेस के 10 किलोमीटर के दायरे में उड़ने वाले कबूतरों पर रोक लगाई जाये ताकि राफेल के उड़ने में किसी भी तरह की समस्या न हो। ऐसे में ये नजारा जो आप इस समय अपनी स्क्रीन पर देख रहे हैं ये अंबाला में आम है कि अंबाला में उड़ने वाले राफेल  और जगुआर के नजदीक कबूतर उड़ते रहते हैं जो किसी भी वक्त हादसे का कारण बन सकते हैं। आपको बता दें कि एयर मार्शल ने ये चिंता जाहिर करने का पत्र 5 अगस्त  को लिखा था जिसके बाद ये चिट्ठी वायुसेना मुख्यालय से 17 अगस्त को डिस्पेच हुई और 28 अगस्त को शहरी स्थानीय  निकाय विभाग ने अंबाला नगर निगम को इस संबंध में पत्र लिखा। वहीं मामले को गंभीरता से लेते हुए नगर निगम अंबाला ने 28 अगस्त को ही लोगों को नोटिस जारी कर दिए और ये स्पष्ट कर दिया है कि अगर आने वाले दिनों में किसी ने कबूतर उड़ाए तो उनके खिलाफ करवाई की जाएगी।

वहीँ कबूतर पालने वाले लोग भी देशहित के आगे कबूतरों को न आने देने की बात कह रहे हैं। लोगों ने कहा कि अगर राफेल के लोए कबूतर खतरा बन सकते हैं तो उनके लिए पहले राफेल है इसके लिए वो अपने कबूतरों को शहर से बाहर ले जायेंगे। क्यूंकि देश की रक्षा सर्वोपरि है।