प्रदेश सरकार ने ऑनलाइन सिस्टम से सेवाएं देकर लोगों का जीवन सुगम किया है: डॉ. बनवारी लाल

आज गरीब गरीब परिवार का कोई भी सदस्य बीमार होने पर पांच लाख रूपए तक का इलाज फ्री ले सकता है। लोगों को इस तरह फ्री इलाज देने की ऐसी योजना विश्व में किसी दूसरे देश में नहीं है, जो कि एक रिकार्ड है। उन्होंने कहा कि पैसे के अभाव में लोगों की जिंदगी जाने नहीं दी जाएगी।

भिवानी || सहकारिता एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने व्यवस्था परिवर्तन करने का काम किया है। ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से लोगों को घर बैठे सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है, जिससे लोगों का जीवन सुगम हुआ है। उन्होंने कहा कि नागरिकों के समक्ष पेयजल की समस्या नहीं बनने दी जाएगी। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर गांव नवा में जलघर बनवाने की घोषणा की। सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल वीरवार को जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान जिला के भिवानी विधानसभा क्षेत्र के गांव बडाला, नवा, प्रहलादगढ़, सांगा और नौरंगाबाद में ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रमों में विधायक घनश्याम सर्राफ भी मौजूद रहे। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों के साथ सीधा संवाद किया और स्वास्थ्य, पेंशन, आयुष्मान आदि योजनाओं का लाभ लेने वाले ग्रामीणों से बात की। ग्रामीणों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जिस परिवार में एक भी सदस्य सरकारी नौकरी पर नहीं है, उस परिवार के लिए सरकार ने पांच प्रतिशत अतिरिक्त अंक देने का प्रावधान किया है, जो कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की दूरगामी सोच का परिणाम है। इससे प्रदेश में ऐसे हजारों योग्य युवाओं को रोजगार मिला है, जिसके चलते गरीब परिवारों का उत्थान हुआ है। उन्होंने कहा कि सरकार पारदर्शिता, योग्यता व मेरिट के आधार पर नौकरी प्रदान कर रही है।

जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि प्रदेश व केंद्र सरकार ने गरीब किसान व मजदूर के हितों को देखते हुए योजनाएं बना रही हैं। सरकार ने जहां एक तरफ उज्जवला योजना के माध्यम से हर गरीब घर में गैस कनैक्शन व सिलेंडर देने का काम किया है। वहीं दूसरी ओर बहुत ही महत्वाकांक्षी आयुष्मान योजना लागू की है। इसी तरह से सरकार ने गरीब आदमी को एक लाख 60 हजार रूपए तक का ऋण बिना किसी सिक्योरिटी के देने का प्रावधान किया है, जिससे वह मिनी डायरी स्थापित कर सकता है। उन्होंने कहा कि गरीब व जरूरतमंद लोगों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए भी सरकार द्वारा खंड स्तर पर मुख्यमंत्री उत्थान परिवार योजना मेले आयोजित किए गए। इन मेलों के माध्यम से गरीब लोगों के रोजगार हेतू विभिन्न विभागों द्वारा आवेदन करवाए गए थे, जिनको बैंकों के माध्यम से ऋण सहायता प्रदान करवाई जा रही है।