सरकार का पत्र मिलते पंचायत चुनाव की प्रक्रिया की जाएगी शरू : चुनाव आयुक्त

राज्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह सोमवार को जींद पहुंचे और पंचायत व निकाय चुनाव की तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन ‌अधिकारियों के साथ बैठक की। उसके बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए राज्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि पंचायत चुनाव के लिए पांच मई को अदालत रोक हट चुकी है। प्रदेश सरकार की तरफ से चुनाव के संबंध में पत्र का इंतजार है।

सरकार का पत्र मिलते पंचायत चुनाव की प्रक्रिया की जाएगी शरू : चुनाव आयुक्त

Hisar (Parveen Kumar) ||  राज्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह सोमवार को जींद पहुंचे और पंचायत व निकाय चुनाव की तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन ‌अधिकारियों के साथ बैठक की। उसके बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए राज्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि पंचायत चुनाव के लिए पांच मई को अदालत रोक हट चुकी है। प्रदेश सरकार की तरफ से चुनाव के संबंध में पत्र का इंतजार है। पत्र मिलते ही चुनाव की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने कहा कि वोटर लिस्ट अपडेट करने में 45 से 60 दिन लगते हैं। उसके बाद एक चरण के चुनाव के लिए 25-26 दिन का समय लगता है।

ऐसे में पंचायत की पूरी चुनाव प्रक्रिया में तीन माह का समय लगेगा। उन्होंने कहा कि 6226 सरपंचों व 62 हजार से अधिक पंचों का चुनाव करवाया जाना है। पंचों का चुनाव बेल्ट पेपर से होगा, जबकि सरपंचों का चुनाव ईवीएम से करवाया जाएगा। धनपत सिंह ने कहा कि ‌स्थानीय निकाय चुनाव के लिए वोटर लिस्ट अपडेट का काम पूरा हो चुका है। अदालत के फैसले के बाद ही निकाय चुनाव पर निर्णय लिया जाएगा।  शहरी एवं स्थानीय निकाय चुनाव के लिए मतदाता सूची तैयार हो चुकी हैं। अगर किसी के घर में किसी किसी सदस्य की मौत हो जाती है, तो वोट खुद की जिम्मेदारी समझते हुए उसके वोट को कटवाएं। साथ ही उन्होंने जिला प्रशासन को आदेश ‌दिए कि नई मतदाता सूची तैयार करते वक्त जन्म-मृत्यु रजिस्ट्रर से भी मिलान करें। इस दौरान डीसी डॉ. मनोज कुमार, नरवाना के एसडीएम संजय बिश्नोई व एसपी नरेंद्र बिजनानिया मौजूद रहे।