IAF के द्वारा हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर के पहले बैच को शामिल किया।

भारतीय वायु सेना ने सोमवार को अपने युद्ध कौशल को एक बड़ा बढ़ावा देने के लिए स्वदेशी रूप से विकसित हल्के लड़ाकू हेलीकाप्टरों के पहले बैच को शामिल किया, जिसका नाम प्रचंड है, जो मिसाइलों और अन्य हथियारों की एक श्रृंखला को दागने में सक्षम हैं। हेलीकॉप्टर का परीक्षण समुद्र के स्तर, रेगिस्तानी क्षेत्रों और सियाचिन सहित कठोर परिचालन स्थितियों के तहत किया गया है।

IAF के द्वारा हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर के पहले बैच को शामिल किया।

New Delhi (Riya Sharma) || भारतीय वायु सेना ने सोमवार को अपने युद्ध कौशल को एक बड़ा बढ़ावा देने के लिए स्वदेशी रूप से विकसित हल्के लड़ाकू हेलीकाप्टरों के पहले बैच को शामिल किया, जिसका नाम प्रचंड है, जो मिसाइलों और अन्य हथियारों की एक श्रृंखला को दागने में सक्षम हैं। हेलीकॉप्टर का परीक्षण समुद्र के स्तर, रेगिस्तानी क्षेत्रों और सियाचिन सहित कठोर परिचालन स्थितियों के तहत किया गया है। 

चलिए जानते है इस अनोखे हल्के लड़ाकू हेलीकाप्टर के विशेषताओ के बारे में : 

यह भारत के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है जो रक्षा उत्पादन में भारत की क्षमता को दर्शाता है।

लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (LCH) जिसे राज्य द्वारा संचालित एयरोस्पेस प्रमुख हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) द्वारा विकसित किया गया है जिसका मुख्य रूप से उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तैनाती के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी की उपस्थिति में जोधपुर में एक समारोह में भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया और इसी दौरान रक्षा मंत्री ने इस हेलीकॉप्टर के नाम का खुलासा करते हुए बताया री इसका नाम "प्रचंड" रखा गया है।

अगले आने वाले कई वर्षों में हल्का लड़ाकू हेलीकॉप्टर भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना में हमले के हेलीकॉप्टर संरचनाओं का आधार होगा, और साथ ही अधिकारियों ने कहा कि 5.8 टन वजनी दो इंजन वाले हेलीकॉप्टर ने पहले ही विभिन्न हथियारों से फायरिंग परीक्षण पूरा कर लिया है। 

इस हेलिकॉप्टर का डिजाइन पूरी तरह से भारतीय है, एकीकरण भी भारतीय  है, और यह हर भारतीय आवश्यकता को पूरा भी करता है। जबकि हमारे पास अमेरिकी अपाचे हेलिकॉप्टर भी है जिसकी तुलना अगर की जाए तो हमारा हेलिकॉप्टर इससे बड़ा है और शायद अधिक सक्षम है, यह एक विशिष्ट भूमिका को पूरा करता है, विशेष रूप से बहुत अधिक ऊंचाई वाले संचालन में यह अधिक भार भी ले जा सकता है

हेलिकॉप्टर का लद्दाख के ऊपर परीक्षण किया गया है। यह हवा में मार करने वाली मिसाइलों से चीनी ड्रोन को मार गिरा सकता है और हवा से सतह पर एंटी टैंक युद्ध सामग्री का उपयोग करके जमीन पर टैंकों को भी निकाल सकता है। 
भारतीय सेना के पास ऐसे 95 हेलिकॉप्टर जाएंगे जिनमें से मुट्ठी भर पहले ही सेवा में प्रवेश कर चुके हैं और लगभग 65 भारतीय वायुसेना में भी जाएंगे। भारतीय वायु सेना के लिए यह परियोजना बहुत ही महंगी पड़ी क्येकि इसकी प्रारंभिक आवंटन ₹ 3,500 करोड़ से ऊपर था जिसकी मंजूरी मिलते ही कीमत में उत्तरोत्तर संशोधन किया जाएगा, यह मंजूरी समय के साथ दी जाएगी क्योंकि इस हेलीकॉप्टर के नए अवतार तैयार किए जा रहे हैं। 

LCH में एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर ध्रुव के समान है। अधिकारियों ने कहा कि इसमें कई चुपके विशेषताएं, बख्तरबंद-सुरक्षा प्रणाली, रात में हमला करने की क्षमता और बेहतर उत्तरजीविता के लिए क्रैश-योग्य लैंडिंग गियर हैं। यह लड़ाकू खोज और बचाव CSAR, दुश्मन की वायु रक्षा DEAD को नष्ट करने और आतंकवाद विरोधी CI सहित कई भूमिकाओं को निभाने के लिए अपेक्षित चपलता, गतिशीलता, विस्तारित रेंज, उच्च ऊंचाई प्रदर्शन और हर मौसम में मुकाबला करने की क्षमता से लैस है। 

हेलीकॉप्टर को उच्च ऊंचाई वाले बंकर-बस्टिंग ऑपरेशन, जंगलों और शहरी वातावरण में आतंकवाद विरोधी अभियानों के साथ-साथ जमीनी बलों का समर्थन करने के लिए भी तैनात किया जा सकता है। 

हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल धीमी गति से चलने वाले विमानों और विरोधियों के दूर से चलने वाले विमान RPA के खिलाफ भी किया जा सकता है। अधिकारियों ने कहा कि यह भारतीय वायुसेना और भारतीय सेना की परिचालन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक शक्तिशाली मंच होगा, उन्होंने कहा कि अत्याधुनिक तकनीकों और सिस्टम को कम दृश्य, कर्ण, रडार और IR सिग्नेचर और बेहतर उत्तरजीविता के लिए क्रैशवर्थनेस फीचर्स जैसे स्टील्थ फीचर्स के साथ संगत भूमिकाओं में तैनाती के लिए एलसीएच में एकीकृत किया गया है।