शहीदों को याद करना उनका सच्चा सम्मान- शिवरतन गुप्ता

सैनिक की देश के प्रति सच्ची देश भावना में उसके परिवार की अहम भुमिका होती हैं जोकि उसका मनोबल कभी टूटने नहीं देते। कारगिल विजय दिवस कार्यक्रम की शुरुआत शहीद स्मारक नेहरू पार्क भिवानी में शहीदों को पुष्प अर्पित करके की गई इसके पश्चात महाविद्यालय प्रांगण में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

भिवानी || भारतीय सेना की वजह से ही आज हम खुली हवा में साँस ले रहे हैं इनको जितना सम्मान दिया जाए उतना कम हैं। शहीदो को याद करना उनका सच्चा सम्मान है यह बात स्थानीय वैश्य महाविद्यालय भिवानी की एन सी सी इकाई एवं 11 हरियाणा बटालियन एन.सी.सी. द्वारा कर्नल रणधीर सिंह के दिशानिर्देशन में आयोजित कारगिल विजय दिवस कार्यक्रम के अवसर पर कार्यक्रम में  उपस्थित एन.सी.सी. केड़ेट्स को सम्बोधित करते हुए वैश्य महाविद्यालय ट्रस्ट के अध्यक्ष बाबू शिवरत्न गुप्ता एडवोकेट ने कहे। उन्होंने कहा कि किसी भी सैनिक की देश के प्रति सच्ची देश भावना में उसके परिवार की अहम भुमिका होती हैं जोकि उसका मनोबल कभी टूटने नहीं देते। कारगिल विजय दिवस कार्यक्रम की शुरुआत शहीद स्मारक नेहरू पार्क भिवानी में शहीदों को पुष्प अर्पित करके की गई इसके पश्चात  महाविद्यालय प्रांगण में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। समारोह का आयोजन वैश्य महाविद्यालय प्रबंध के सानिध्य एवं वैश्य महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.संजय गोयल मार्गदर्शन में महाविद्यालय के एन.सी.सी. अधिकारी डॉ.(कैप्टन) अनिल तंवर, डॉ. मनीष कुमार की देखरेख में किया गया।  समारोह में वैश्य महाविद्यालय ट्रस्ट के महासचिव डॉ.पवन बुवानी वाला ने अपने संबोधन में कहा कि अनुशासन किसी भी देश की सबसे बड़ी पहचान होती है उसी का अनुसरण करते हुए आज भारत का जवान सीमाओं पर सजग रहकर देश की रक्षा कर रहा है। उन्होंने कहा कि आज वैश्य महाविद्यालय की एन सी सी इकाई द्वारा किया गया शहीद सम्मान समारोह बड़े ही गर्व का विषय है।

वैश्य महाविद्यालय प्रबन्ध समिति के महासचिव सुरेश गुप्ता ने  कहा कि 26 जुलाई 1999 को हमारी बहादुर सेना ने विजय ऑप्रेशन के तहत कारगिल में फतेह हासिल की थी इस लड़ाई में हमारे देश के अनेकों जवान देश की रक्षा करते हुए शहीद हो गए थे उनकी स्मृति में किया गया आयोजन सराहनीय है उन्होंने कहा कि  कारगिल युद्ध को 24 वर्ष बीत चुके हैं भारतवर्ष इस दिन को कभी नहीं भुला सकता क्योंकि इस दिन भारत के वीर जवानों ने कारगिल की चोटी पर दुश्मन के दुस्साहस का मुंह तोड़ जवाब देते हुए विजय हासिल की थी जिसमें हमारे हरियाणा के वीर सैनिकों का अहम योगदान रहा था उन्होंने भावुक होते हुए मणिपुर कि शर्मसार करने वाली घटना जिसमें कारगिल युद्ध में शामिल वीर सैनिक की पत्नी के साथ हुई घटना पर अफसोस जाहिर करते हुए कहा कि इस घटना की जितनी आलोचना की जाए वह कम है उन्होंने भारत सरकार से मांग की कि सरकार दोषियों को तुरंत प्रभाव से गिरफ्तार करके फांसी की सजा सुनाएं ताकि जिन वीर सैनिकों की वजह से आज हम खुली हवा में सांस ले रहे हैं का मनोबल बढ़े। और वे पूरी तन्यमता के साथ देश की सेवा के प्रति प्रतिबंध रहे।