यमुनानगर में ओपन जेल शुरु करने की योजना,पेट्रोल पंप और मार्केट भी होगा शुरु

हरियाणा के डीजीपी जेल मोहम्मद अकील शनिवार को यमुनानगर की जिला कारागार में दौरा करने पहुंचे । इस दौरान उन्होने पेट्रोल पंप के लिए जेल में जगह का निरीक्षण किया और बताया कि जहां जेल परिसर में गेट के पास मार्केट बनाई गई है वहां कैदियों द्वारा तैयार किए जा रहे सामान की मार्कट खोलने की योजना बनाई जा रही है । जहां कैदी ही अपने द्वारा बनाए गए सामान को बेचेंगे और पेट्रोल पंप पर भी कैदी ही काम करेंगे ।

यमुनानगर में ओपन जेल शुरु करने की योजना,पेट्रोल पंप और मार्केट भी होगा शुरु
Yamuna Nagar (Sumit Oberoi) || हरियाणा के डीजीपी जेल मोहम्मद अकील शनिवार को यमुनानगर की जिला कारागार में दौरा करने पहुंचे । इस दौरान उन्होने पेट्रोल पंप के लिए जेल में जगह का निरीक्षण किया और बताया कि जहां जेल परिसर में गेट के पास मार्केट बनाई गई है वहां कैदियों द्वारा तैयार किए जा रहे सामान की मार्कट खोलने की योजना बनाई जा रही है । जहां कैदी ही अपने द्वारा बनाए गए सामान को बेचेंगे और पेट्रोल पंप पर भी कैदी ही काम करेंगे । यमुनानगर पहुंचे डीजीपी जेल मोहम्मद अकील ने कहा कि हरियाणा की जेलों में सबसे बेहतर योजनाओं पर काम किया जा रहा है। उन्होने बताया कि जिन कैदियों का व्यवहार जेल में ठीक है उनके लिए ओपन जेल और सैमी ओपन जेल बनाने की योजना शुरु की जाएगी।  उन्होने बताया कि कुरुक्षेत्र की तरह यमुनानगर जेल में भी पैट्रोल पंप की शुरुआत करने की योजना है और जो कैदी जेल में सामान बना रहे हैं उनके लिए जेल परिसर में मार्केट खोलने की भी योजना है। वहीं उन्होने बताया कि जेल में कैदियों के लिए वीडियो और ऑडियो कॉल की भी सुविधा दी गई है। 

वहीं इन्होने बताया कि जेलों में जिस तरह मोबाइल मिलने के मामले सामने आते है उसके लिए जैमर लगाए जा रहे हैं । कई जेलों में 3जी जैमर लग चुके हैं।  लेकिन जिस तरह 5जी नेटवर्क आने की बात की जा रही है उस पर भी काम किया जाएगा।  उन्होने बताया कि इसके लिए काफी खर्च आता है इसलिए 4जी की बजाय सीधा 5जी की तैयारी की जा रही है वहीं उन्होने बताया कि ऐसे मामलों पर लगाम लगाने के लिए हारमोनियस सिस्ट भी लगाए जा रहे हैं।

उन्होने बताया कि काफी समय से प्रदेश भर की जेलों में मोबाइल मिलने के मामले काफी कम हो चुके हैं।बता दें कि जेलों में मोबाइल मिलने के मामलों को लेकर कई बार जेल प्रशासन पर सवाल उठते रहे हैं । सबसे ज्यादा गुरुग्राम की भोंडसी जेल ऐसे मामलों को लेकर सुर्खियों में रही है। लेकिन अब जेल के बड़े अधिकारी दावा कर रहे हैं कि जेलों को हाईटैक किया जा रहा है जिससे ऐसे मामलों पर लगाम कसी जा रही है ।