नई परियोजनाओं से प्रदेश के विकास को मिलेगी नई गति: धर्मबीर सिंह

इसी प्रकार से भिवानी-चरखी दादरी रोड पर स्थित एसटीपी से उपचारित अपशिष्ट जल का उपयोग प्लांट का शिलान्यास किया गया, जिससे गांव हालुवास, प्रहलादगढ़ नीमडीवाली, ढाणा नरसान, नांगल, अजीतपुरा, गौरीपुर, ढाणा लाडनपुर आदि गांवों में एसटीपी से साफ हुए पानी से सिंचाई हो सकेगी। इस परियोजना पर 8433.08 लाख रूपए की लागत आएगी। 1958.58 लाख रूपए की लागत से दादरी फीडर की रीमॉडलिंग परियोजना, 137.41 लाख रूपए की लागत से खरक कलां माइनर पर वीआर ब्रिज का निर्माण, 119.98 लाख रूपए की लागत से खेतों से बारिश के पानी की निकासी के लिए बौंद जल सेवाएं मंडल के तहत विभिन्न स्थानों पर स्थायी पंप हाउस का निर्माण करने, 352.11 लाख रूपए की लागत से चांग क्षेत्र में खेतों से पानी निकासी के लिए भूमिगत पाइपलाइन डालने आदि सिंचाई विभाग की परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया।

भिवानी || मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने मंगलवार को जिला नूंह के फिरोजपुर झिरका से ऑनलाइन माध्यम से 2741 करोड़ रूपए की लागत से प्रदेशभर की 347 परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया, जिसमें जिला भिवानी को 176 करोड़ 37 लाख 31 हजार रूपए की लागत की विभिन्न 16 परियोजनाओं की सौगात मिली है। जिला मुख्यालय पर लघु सचिवालय परिसर स्थित वीडियो कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित कार्यक्रम में भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र से सांसद धर्मबीर सिंह और भिवानी से विधायक घनश्याम सर्राफ ने इन परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। कार्यक्रम के दौरान सांसद धर्मबीर सिंह ने कहा कि नई परियोजनाओं से प्रदेश के विकास नई गति मिलेगी।
अपना संदेश देते हुए सांसद श्री सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रदेश को सिंचाई, उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, चिकित्सा, एसटीपी, नहरों व माइनरों की री-मॉडलिंग आदि अनेक  विभिन्न परियोजनाओं की सौगात दी है, इससे प्रदेश हर क्षेत्र में खुशहाली आएगी। उन्होंने कहा कि नए-नए संस्थान बनने से आमजन को लाभ मिलता है। उन्होंने कहा कि बारिश के दिनों में गांवों व शहरों में जलभराव का मुख्य कारण तालाबों व पानी एकत्रित करने के अन्य प्राकृतिक संसाधनों पर अतिक्रमण है, इसके लिए कोई एक व्यक्ति जिम्मेदार नही हैं, बल्कि हम सभी जिम्मेदार हैं। जलभराव की समस्या से निजात के लिए सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे।  उन्होंने कहा कि हमने अपने स्वार्थ के लिए जमीन को बंजर बना दिया है,जिसकी वजह से जमीन पानी नहीं सोख पाती।

कार्यक्रम में मौजूद विधायक श्री सर्राफ ने कहा कि मुख्यमंत्री प्रदेश के सभी हलकों में समान रूप से विकास कार्य करवा रहे हैं। भिवानी में दादरी रोड़ पर एसटीपी के माध्यम से साफ पानी मिलने से आसपास क्षेत्र के गांवों में हजारों एकड़ भूमि पर सिंचाई हो सकेगी, इससे किसानों को सीधा लाभ होगा। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश हर क्षेत्र में तरक्की कर रहा है। कार्यक्रम के दौरान सासंद श्री सिंह और विधायक श्री सर्राफ ने जिला की 33 करोड़ 36 लाख 82 हजार रूपए की 5 परियोजनाओं का उद्घाटन तथा 143 करोड़ 49 हजार रूपए की 11 परियोजनाओं का शिलान्यास किया।