हरियाणा पुलिस द्वारा खोले गए साइबर थाने

देश में लगातार ऑनलाइन ठगी के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं । जिसको देखते हुए हरियाणा सरकार व हरियाणा पुलिस ने हर जिले में साइबर थाने खोल दिए हैं । लेकिन साइबर ठग ठगी के नए- नए तरीके अपनाते रहते हैं | प्रदेश के 9 जिले है जिसमे सबसे ज्यादा ठगी के केश दर्ज हुए हैं फरीदाबाद, गुरुग्राम, पंचकूला, सोनीपत, हिसार, अंबाला, पानीपत, झज्जर ईनमें रोहतक जिला भी शामिल हैं । रोहतक में अभीतक ऑनलाइन ठगी के लगभग 1045 मामले दर्ज हुए हैं ।

हरियाणा पुलिस द्वारा खोले गए साइबर थाने

Delhi || Abhay || रोहतक में आजकल लोंगो को ऑनलाइन सामान खरीदना महंगा  महंगा पड़ रहा है क्योंकि ऑनलाइन ठगी करने वाले लोग ठगी के अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं । रोहतक पुलिस उप अधीक्षक डॉ रविंद्र कुमार ने बताया कि जिले में लगातार साइबर ठगी के मामले बढ़ रहे है । साइबर थाने में आए दिन ठगी के नए- नए केस आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक जिले में 1045 के करीब मामले दर्ज हो चुके हैं जिसमें से 1108 मोबाइल नंबर चुने गए हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा ठगी की है। इन नंबरों को डीटीओ डिपार्टमेंट के पास भेज दिया है जिन्हें जल्द बंद करवाया जाएगा । उन्होंने बताया कि इन नंबरों के ईएमआई नंबर लेकर एड्रेस खोजे जा रहे हैं ताकि साइबर ठगों तक पहुंचा जा सके। उन्होंने बताया कि सबसे ज्यादा मामले olx से आए हैं ।उन्होंने लोगों से अपील की है कि वह ऑनलाइन कम से कम चीजे खरीदे अगर ख़रीते भी है तो खरीदते समय कई चीजों का ध्यान रखें । सबसे पहले उस नंबर की लाइव लोकेशन जांच करें उसके बाद उस कंपनी की डिटेल देखे तब जाकर कोई चीज खरीदे ।

उसे अपने पेनकार्ड ,बैंक डिटेल,एटीएम नम्बर न दे और नही कोई लिंक को क्लिक करें । उन्होंने कहा कि साइबर पुलिस ने 1930 टोल फ्री नंबर दिया हुआ है अगर किसी के साथ कोई थकी हुई है तो वह है इस नंबर पर या डब्लू डब्लू डब्लू वेबसाइट पर जाकर जानकारी ले सकते हैं और शिकायत दे सकते हैं। वहीं डीएसपी रविंद्र ने बताया कि अक्टूबर का महीना साइबर सेफ्टी दिवस के रूप में मनाया गया है और पुलिस ने साइबर ठगों से बचने के लिए कई जागरूक ता अभियान बिछड़े हुए हैं पुलिस स्कूल व कॉलेजों में जाकर साइबर ठगी के बारे में जानकारी दे रही है व नुक्कड़ नाटक राहगीरी जैसे कार्यक्रमों में नाटक के माध्यम से साइबर ठगी के बारे में लोगों को समझाया जा रहा है ताकि वह साइबर ठगी का शिकार ना हो ।

वही साइबर क्राइम थाने के प्रभारी कुलदीप ने बताया कि उनके पास साइबर ठगी के लगातार किए जा रहे हैं जिसको देखते हुए उन्होंने लोगों को जागरूक करने के लिए जिले में अनेकों कार्यक्रम किए हैं लेकिन साइबर्ट्रक ताकि के अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं । जिसके बाद भोले-भाले लोग उनका शिकार हो जाते हैं उन्होंने कहा कि कुछ लोग सिम खरीदते हैं तभी अपनी आईडी दुकानदार को दे देते हैं लेकिन उस दुकानदार से प्रलोभन देकर कंपनियां खरीद रहती हैं इसलिए यह डाटा चला जाता है। उन्होंने कहा कि अगर आपके पास कोई फेक लिंक आए या फेक कॉल आए तो उसे रिसीव ना करें अगर कोई चीज ऑनलाइन खरीदते भी हैं तो पहले नम्बर 1930 पर जाकर उसकी डिटेल चेक करें ।