चौगामा का ऐलान, शहर के समीप नहीं होने दिया जाएगा कूड़े का निदान

पंचायत में लोगों ने बताया कि जिस जगह पर कूड़े का ढेर लगाया जा रहा है। उस जगह से महज सौ मीटर की दूरी पर बस्ती है। थोड़ी सी हवा चलने पर डम्पिंग प्वाइंट की तरफ से बदबू रिहायशी कॉलोनी की तरफ आती है। बदबू इतनी जहरीली है,जिसमें दम घुटने लगता है। इस बदबू की वजह से कई लोगों को अस्थमा व अन्य बीमारी भी हो चुकी है। बारिश के दिनों में स्थिति ओर भी बदतर हो जाती है। कचरे से कई दिनों तक बदबू आती रहती है। पूरे दिन आवारा पशु उक्त कचरे में मुंह मारते रहते है। कई बार पशु वहीं पर मर जाते है। वे वहीं पर सड़ते रहते है। वे नारकीय जीवन जीने पर मजबूर है।

भिवानी || गांव हालूवास में दादरी रोड पर बने डम्पिंग यार्ड को हटवाने की मांग को लेकर चौगामा खाप की पंचायत हुई। पंचायत में सर्व सम्मति से फैसला लिया गया कि यहां पर चरखी दादरी, लोहारू, बवानीखेड़ा व भिवानी का कचरा नहीं डालने दिया जाएगा। यहां तक कि यहां से कचरे के डम्पिंग यार्ड को शहर से दूर शिफ्ट करवाया जाएगा। ताकि डम्पिंग यार्ड से शहर में बन रही समस्या से छुटकारा मिल सके। साथ ही पंचायत में सर्व सम्मति से फैसला लिया गया कि इस मांग को लेकर वे 30 जुलाई को दादरी रोड स्थित डम्पिंग प्वाइंट के सामने विरोध प्रदर्शन करेंगे तथा फिर भी सरकार ने उनकी नहीं सुनी तो वे आगामी आंदोलन की रणनीति तय करेंगे। 

गांव हालवास के पंचायत घर में चौगामा खाप के सदस्यों की सुबह दस बजे बैठक शुरु हुई। बैठक की अध्यक्षता चौगामा प्रधान रामकिशन की अध्यक्षता में शुरू हुई। सबसे पहले बैठक में डम्पिंग प्वाइंट को कहीं शहर से दूर शिफ्ट कराए जाने का प्रस्ताव रखा। जिस पर सभी लोगों ने अपनी सहमति जता दी। पंचायत में फैसला लिया गया कि उक्त डम्पिंग प्वाइंट को शहर व आबादी से दूसर शिफ्ट कराया जाए। ताकि कचरे से निकलने वाली जहरीली गैसों का प्रभाव आमजन की सेहत पर न पड़े। जिस पर सभी ने सहमति जताई। इस मौके पर सरपंच मुकेश, सरपंच प्रतिनिधि सोमबीर, सरपंच संजय देवसरिया, नंदगाव के सरपंच लीला व महेंद्र सिंह, बजरंग बहलिया अनाजमंडी,पार्षद सुभाष तंवर, पार्षद संदीप यादव, पार्षद प्रतिनिधि कृष्ण, सब्जी मंडी प्रधान गुलशन आदि मौजूद थे।

अगर क्षेत्रों का कचरा ओर डाल दिया तो घर छोडऩे पर होंगे मजबूर: सुभाष
नगरपरिषद के पार्षद सुभाष तंवर ने बताया कि इस डंम्पिंग प्वाइंट की जगह पर सरकार चरखी दादरी, लोहारू, बवानीखेड़ा का कचरा डालने की योजना बना रही है। अगर यहां पर कचरा डाला गया तो कचरे का टिब्बा ओर बढ़ जाएगा। आसपास के इलाके में रहने वाले लोगों के लिए समस्या ओर बढ़ेगी। गर्मी के दिनों में कचरे में आग लग जाती है। जिसके चलते आसपास के लोगों का जीना मुहाल हो जाता है। क्योंकि धूंआ उनके घरों तक जाता है। उक्त डम्पिंंग प्वाइंट को आबादी से दूर स्थापित किया जाए।