ट्विन टावर के सफल ध्वस्तीकरण के बाद, नोएडा सीईओ ने की बैठक ।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद 28 अगस्त को ध्वस्त किए गए ट्विन टॉवर्स स्थिति की समीक्षा के लिए नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया जिसमें ट्विन टावर के सफल ध्वस्तीकरण के बाद एंड डी वेस्ट मैनेजमेंट प्लान, डिमोलिशन स्ट्रक्चरल ऑडिट, ध्वस्तीकरण के पूर्व और पश्चात स्थल पर स्थापित किए गए क्रेक गेजेज की रीडिग, ध्वनि प्रदूषण और 9 मीटए पैसेज के निर्माण के संबंध में चर्चा की गई

ट्विन टावर के सफल ध्वस्तीकरण के बाद, नोएडा सीईओ ने की बैठक ।

Delhi : ( Rakesh Kumar ) ||  नोएडा के सेक्टर 6 स्थित प्राधिकरण के बोर्ड मीटिंग रूम बुलाई गई इस बैठक में एडिफाइस इंजीनियरिंग कि ओर से कहा गया कि एटीएस विलेज की दीवार की ओर गिरे मलबे को हटा लिया गया है। एटीएस विलेज और एमराल्ड कोर्ट के अपार्टमेंट के टूटे हुए शीशों को रिप्लेस कर दिया गया है। मलबे को तोड़ने के लिए टूल्स एंड प्लांट्स का प्रबंध किया गया है। टूटी लाइटों को बदलवा दिया गया है और टफन्ड ग्लास का आर्डर दिया जा चुका है।

 एडिफाइस इंजीनियरिंग ने बताया कि मलबे को तोड़ने के लिए टूल्स एंड प्लांट्स का प्रबंध कर लिया गया है मलबे को तोड़ने से उत्पन्न होने वाली धूल से आसपास के क्षेत्र को प्रदूषण से बचाने के लिए स्माँग गन का प्रबंध किया गया है. जिस क्षेत्र में मलबा गिरा है उस क्षेत्र के चारों तरफ बैरिकेडिंग के जाने हेतु स्काफ होल्डिंग लगाने का काम शुरू कर दिया गया है वाइब्रेशन मॉनिटरिंग, विजुअल इंस्पेक्शन और क्रेक गेजेज की रिपोर्ट तैयार की जा रही है. मीटिंग में सुपरट्रेक के प्रतिनिधि ने बताया कि पोस्ट डिनॉमिनेशन ऑडिट का 30 सितंबर तक रिपोर्ट को उपलब्ध करा दी जाएगी.

 नोएडा प्राधिकरण में हुई बैठक में सीईओ रितु माहेश्वरी ने बैठक में निर्देश देते हुए कहा कि टि्वन टावर मलबे के स्थान की बेरिकेडिंग सीबीआरआई के अनुसार करीब 10 मीटर ऊंची और जियो टेक्सटाइल फाइबर से की जाए। ये काम 15 सितंबर तक पूरा कर लिया जाए। मलबे को 10 फीट दूर हटाकर एटीएस की टूटी बाउंड्री वाल को बनाया जाए। 15 सितंबर तक दीवार का मलबा हटाकर 30 सितंबर तक इसका काम पूरा करे। टि्वन टावर के मलबे को छोटे-छोटे हिस्सों में करने से धूल न हो इसके लिए छह स्मॉग गन लगाई जाए। ब्लास्ट के दौरान वाइब्रेशन मॉनिटरिंग , विजुअल इंस्पेक्शन और क्रेक गेजेज की रीडिंग की रिपोर्ट एडिफाइस इंजीनियरिंग 20 सितंबर तक जमा करे।

 इसके अलावा 9 मीटर पैसेज के निर्माण के लिए एमराल्ड के एओए से राय ली जाए। यह भी ध्यान रखा जाए इस पैसेज से फायर टेंडर का मूवमेंट होगा। इस पैसेज की बेयरिंग कैपेसिटी 45 टन रखी जाए। सीबीआरआई व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को ध्वनि प्रदूषण कम किए जाने के लिए सुझाव 15 सितंबर तक दे दिए जाए।