महेंद्रगढ़ रेलवे स्टेशन पर काम शुरू हो चुका है!

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत महेंद्रगढ़ रेलवे स्टेशन पर काम शुरू हो चुका है। रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्यों के लिए 16 करोड 59 लाख रुपये खर्च किये जाएंगे। पहले चरण में 6 करोड़ 51 लाख रुपए लागत के कार्य कराए जा रहे हैं। रुद्रा कंस्ट्रेक्शन कंपनी ने इस पर काम शुरू कर दिया है। पुराने दीवारों को तोड़ना शुरू कर दिया है।

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत महेंद्रगढ़ रेलवे स्टेशन पर काम शुरू हो चुका है। रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्यों के लिए 16 करोड 59 लाख रुपये खर्च किये जाएंगे। पहले चरण में 6 करोड़ 51 लाख रुपए लागत के कार्य कराए जा रहे हैं। रुद्रा कंस्ट्रेक्शन कंपनी ने इस पर काम शुरू कर दिया है। पुराने दीवारों को तोड़ना शुरू कर दिया है। स्टेशन के जीर्णो्दधार में सर्कुलेटिंग क्षेत्र में यातायात संचालन में सुधार और हरित पट्टी विकसित करना तथा समर्पित पार्किंग स्थान के साथ सर्कुलेटिंग क्षेत्र का सौंदर्यीकरण, स्टेशन भवन के अग्रभाग में सुधार और प्रकाश व्यवस्था के  उन्नयन कार्य, वीआईपी कमरे और नए शौचालय ब्लॉक का प्रावधान,आधुनिक फिटिंग के साथ मौजूदा शौचालय ब्लॉकों का नवीनीकरण,प्लेटफ़ॉर्म शेल्टर का प्रावधान और मौजूदा प्लेटफ़ॉर्म शेल्टरों की जीआई शीट का प्रतिस्थापन,मौजूदा स्टेशन भवन का नवीनीकरण, सौंदर्य की दृष्टि से बेहतर चारदीवारी के साथ अलग-अलग प्रवेश और निकास द्वार का प्रावधान आदि कार्य शामिल हैं । स्टेशन भवन में पोर्च का प्रावधान भी किया गया। रुद्रा कंस्ट्रेक्शन कंपनी इस पर काम शुरू कर दिया है। स्टेशन परिसर  में पार्किंग, फाउंटेशन एरिया भी बनाया जाएगा। आरपीएफ चौकी को तोड़कर जीआरपी चौकी के पीछे की ओर बनाई जाएगी। उसके साथ ही ग्रीन बेल्ट विकसित की जाएगा।

पुराना टिकट कक्ष कमरे को तोड़कर पीछे तक बढ़ाया जाएगा। अंदर के शौचालय भी तोड़े जाएंगे। एक 30 फुट लंबा तथा 18 फुट चौड़ा वेटिंग आरओबी की तरफ बनाया जाएगा। टीन शैड को दोनों तरफ बढ़ाया जाएगा। उपरोक्त सभी कार्य जून 2024 तक पूर्ण होने की संभावना है। इसके अलावा  स्टेशन पर कोच गाइडेंस सिस्टम, ट्रेन इंडिकेशन बोर्ड, जीपीएस आधारित घड़ियां, आउटडोर वीडियो डिस्प्ले यूनिट टीवी तथा स्पीकर्स का भी प्रावधान  किया गया है। जिन पर लगभग 55 लाख रुपयों का व्यय होगा। इन पर पिछले 15 दिनों से काम चल रहा है। साथ ही 12 मीटर चौड़े पैदल पुल का भी प्रावधान किया गया है जिसकी लागत लगभग 8 करोड 97 लाख है। यह कार्य दूसरे चरण में किया जा सकता है। वहीं दैनिक रेलयात्री महासंघ के अध्यक्ष रामनिवास पाटोदा ने मोदी सरकार का आभार जताया है। साथ ही स्टेशन का निर्माण कार्य पूरा होने पर महेंद्रगढ़ की ऐतिहासिक धरोहर की प्रदर्शनी प्रदर्शित किए जाने की मांग की है ताकि बाहर से आने वाले लोगों को इस बारे में जानकारी हो सकें।