गौ माता की लगातार हो रही मौत पर सरकार चुप क्यों? - लंपी वायरस। P24

गौ माता की लगातार हो रही मौत पर सरकार चुप क्यों?  -  लंपी वायरस। P24

Delhi (Rakesh Kumar) || देश में कोरोना के मामले अभी तक पुरी तरह से खत्म ही नहीं हुए हैं कि लंपी वायरस इस वक्त पशुओं पर कहर बनकर टूट रहा है. देश में अब तक करीब 70 हजार पशु लंपी स्किन डिजीज की चपेट में आकर मर चुके हैं. राजस्थान, यूपी, मध्य प्रदेश समेत कुछ राज्यों में इसका प्रकोप सबसे ज्यादा है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक लंपी एक वायरल डिजीज है, जो संक्रमित पशुओं से अन्य पशुओं में बेहद तेजी से फैलती है. लंपी वायरस खून चूसने वाले कीड़ों, मच्छर की कुछ प्रजातियों और पशुओं के कीड़ों के काटने से फैलता है. अब सवाल उठता है कि अगर यह मच्छर की कुछ प्रजातियों और कीड़ों से फैलता।

आपको बता दें कि जब किसी पशु में यह वायरस होता है, तो उसे हल्का बुखार, शरीर पर मोटे दाने, दानो का घाव में बदल जाना, नाक बहना, मुंह से लार गिराना और दूध की कमी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं.तो ऐसे में सवाल ये उठता है कि इस वायरस से पशुओं को बचानें के लिए हम क्या कर सकते हैं, दरअसल वायरस का जल्द पता लगने से इसके प्रसार को सीमित या कम करने में मदद मिल सकती है. प्रभावित पशुओं को आइसोलेटेड कर देना चाहिए. स्वस्थ पशुओं को रोग से बचाव के लिए टीका लगवाएं. जिस क्षेत्र में प्रभावित मवेशियों को रखा गया था, उसे ठीक से कीटाणुरहित किया जाना चाहिए. वहीं मृत पशुओं को उच्चे तापमान पर जलाना चाहिए. 


अब बहुत से लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि क्या यह वायरस इंसानों को भी हो सकता है .. तो ऐसे में आपको बता दें कि अभी तक के आंकड़ों के अनुसार यह सिर्फ मवेशियों यानी गाय और भैंसों को ही प्रभावित करता है. दूसरे पशुओं, और इंसानों में इसके मामले नहीं देखे गए हैं. अभी तक के आंकड़ों के अनुसार यह वायरस इंसानों को प्रभावित नहीं करता है.