Radaur : आंगनवाड़ी केंद्रों में गर्मी में पसीने से तरबतर हो रहे हैं नौनिहाल...

बिजली की व्यवस्था न होने के कारण कई आंगनवाड़ी केंद्रों में गर्मी में पसीने से तरबतर हो रहे हैं नौनिहाल, रादौर में 19 शहरी व 147 ग्रामीण क्षेत्र में स्थित है आंगनवाड़ी केंद्र

Radaur : आंगनवाड़ी केंद्रों में गर्मी में पसीने से तरबतर हो रहे हैं नौनिहाल...

Radaur, Haryana (Kuldeep Saini) ||  आसमान से  बरस रही आग से वैसे तो सभी बेहाल हैं,लेकिन इससे रादौर क्षेत्र के कई आंगनबाड़ी केंद्रों में जाने वाले बच्चों की जान पर बनी हुई है। क्षेत्र के पचास फीसदी केंद्रों में बिजली की व्यवस्था न होने से नौनिहाल पसीने से तरबतर हो रहे हैं। इन नौनिहालों के अभिभावकों का कहना है की सेंटरों में बिजली की व्यवस्था न होने से गर्मी से बच्चे बिलबिला रहे है, वही इस व्यवस्था पर संबंधित अधिकारी जल्द समस्या के समाधान का आश्वासन दे रहे है। 

 
गर्मी अपने पूरे यौवन पर है ऐसे में हर कोई गर्मी से राहत पाने के जुगाड़ में लगा हुआ है। गर्मी से बचने के लिए आम लोग पंखे और कूलर तो वही सम्पन्न व्यक्ति एयरकंडीशन का सहारा लेकर राहत पाने में लगा हुआ है। वही अगर गर्मी की मार की बात करें इससे सबसे ज्यादा छोटे बच्चे प्रभावित होते है। रादौर क्षेत्र की कई आंगनवाड़ी केन्द्रों में तो बिजली तक की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में इस तन झुलसा देने वाली गर्मी से आंगनबाड़ी में आने वाले नौनिहाल बेहाल है। भवन बनाने के लिए प्रदेश सरकार भले ही अथक प्रयास कर रही है,लेकिन इसके बाद भी उपमंडल में पचास फीसदी से ज्यादा केंद्र किराये व सार्वजनिक भवनों में चल रहे हैं। कई जगह बने सेंटरों की बिजली चल रही है,जबकि कई भवनों में कोई बिजली व्यवस्था नहीं है। 50 प्रतिशत से ज्यादा आंगनबाड़ी सेंटरों में बिजली कनेक्शन नहीं हैं। बिजली की व्यवस्था न होने पर इनमें बच्चे गर्मी में पसीने से तरबतर हो रहे हैं।

वही आंगनवाड़ी केन्द्रो में आ रही इस समस्या बारे महिला एवं बाल विकास विभाग की सुपरवाइजर गीता रानी से बात की तो उन्होंने माना की कुछ आंगनबाड़ी केन्द्रो में इस प्रकार की दिक्कत आ रही है जिसके समाधान के लिए कदम उठाए जा रहे है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा कुछ आंगनवाड़ी केंद्रों में सौलर सिस्टम भी लगाए गए है, लेकिन चोरों ने कई केन्द्रो के सोलर सिस्टम चोरी हो चुके है। वही उन्होंने कहा सभी आंगनवाड़ी केंद्रों में बिजली व पानी की व्यवस्था हो इसके लिए विभाग के संज्ञान में मामला लाया गया है। 
 
महिला एवं बाल विकास विभाग कार्यालय से मिली जानकारी अनुसार उपमंडल रादौर में कुल 166 आंगनवाड़ी केंद्र है। जिनमें 19 शहरी क्षेत्र व 147 ग्रामीण क्षेत्र में स्थित है। ऐसी हालत ग्रामीण व शहरी दोनों इलाकों में है। ऐसे में आंगनबाड़ी में आने वाले बच्चों के अभिभावकों ने मांग की है कि सरकार आंगनबाड़ी केन्द्रों में बिजली की उचित व्यवस्था करें ताकि छोटे बच्चों को कोई परेशानी न हो।