पराली बायो डी कंपोजर केमिकल छिड़कव की शुरुआत

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री द्वारा दिल्ली देहात के खेतों ने पराली बायो डी कंपोजर केमिकल छिड़कने की आज से शुरुआत की गई है । मंत्री आज बुराड़ी इलाके में यमुना किनारे खेतों पर बायो डी कंपोजर छिड़कने के लिए पहुंचे

पराली बायो डी कंपोजर केमिकल छिड़कव की शुरुआत

Delhi || Abhay ||  दिल्ली के सर्द मौसम में बढ़ती प्रदूषण की समस्या को खत्म करने के लिए दिल्ली सरकार ने पराली जलाने पर रोक लगाई है।  जिसके चलते बायो डी कंपोजर का छिड़काव कर प्रदूषण को नियंत्रण करने की कौशिश की जा रही है ।  राजधानी दिल्ली में प्रदूषण फैलने का मुख्य कारण होता है किसानों द्वारा खेतो में पराली जलना । पराली को जलने से बचाने और दिल्ली में प्रदूषण फैलने से रोकने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा प्रयास किये जा रहे है ।

दिल्ली में बढ़ते हुए प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार और कई एजेंसियों ने चिंता व्यक्त की है । इसको लेकर दिल्ली सरकार की कई अहम मीटिंग हुई और पिछले साल की तरह इस साल भी दिल्ली में पराली पर bio-d कंपोजिट्स रखने का फैसला लिया गया । इस बार पिछले साल से ज्यादा करे3ब 5000 एकड़ खेतों में बायो डी कंपोजर छिड़का जाएगा । जिसमें आज से इस छिड़काव की शुरुआत दिल्ली के पर्यावरण मिनिस्टर गोपाल राय द्वारा की गई । गोपाल राय दिल्ली के बुराड़ी इलाके में पहुंचे जहां उन्होंने यमुना किनारे खेतो में बायो डी कंपोजर का छिड़काव किया । जिससे किसान धान की पराली को न ना जलाए और दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण  लगाम लगाई जा सके। दिल्ली को प्रदूषण मुक्त करने के लिए दिल्ली सरकार ने एक अक्टूबर से 30 दिसम्बर तक दिल्ली में grap लगाया हुआ है । जिससे दिल्ली मके बड़ी कंस्ट्रक्शन का काम बंद है ये फिर नियमो का पालन करते हुए किया जा रहा है ।