कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर हर की पौड़ी पर लाखों श्रद्धालु लगा रहे हैं गंगा में आस्था की डुबकी!

हरिद्वार || कार्तिक पूर्णिमा के स्नान के मौके पर हरिद्वार के विश्व प्रसिद्ध हरकी पौड़ी तथा अन्य गंगा घाटों पर  श्रद्धालुओं का जन सैलाब उमड़ रहा है। हर की पैड़ी सहित हरिद्वार के तमाम गंगा घाटों पर दूर-दूर से श्रद्धालु गंगा स्नान करने के लिए पहुंच रहे हैं।

हरिद्वार || कार्तिक पूर्णिमा के स्नान के मौके पर हरिद्वार के विश्व प्रसिद्ध हरकी पौड़ी तथा अन्य गंगा घाटों पर  श्रद्धालुओं का जन सैलाब उमड़ रहा है। हर की पैड़ी सहित हरिद्वार के तमाम गंगा घाटों पर दूर-दूर से श्रद्धालु गंगा स्नान करने के लिए पहुंच रहे हैं। कार्तिक पूर्णिमा का स्नान साल का आखिरी स्नान है। इस दिन गंगा में स्नान कर दान पुण्य करने का विशेष महत्व माना जाता है। कार्तिक पूर्णिमा पर भगवान विष्णु की आराधना की जाती है। लोग दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान जैसे राज्यों से हर की पैड़ी पर पहुंचकर गंगा में आस्था की डुबकी लगा पुण्य लाभ ले रहे हैं। पुलिस प्रशासन की ओर से भी सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। 

गंगा स्नान मेला के नोडल अधिकारी स्वत्रन्त्र कुमार सिंह ने बताया कि मेले में किसी भी तरह की अव्यवस्था ना हो इसके लिए पूरे मेला क्षेत्र को 9 जोन और 33 सेक्टर में बांटा गया है। ट्रैफिक जाम से बचने के लिए डाइवर्जन प्लान भी लागू किए गए हैं।

जबकि सम्पूर्ण मेला क्षेत्र पर सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से नज़र भी रखी जा रही है। उन्होंने बताया कि सुबह 11 बजे तक लगभग 11 से 12 लाख लोगो ने गंगा स्नान का पुण्य लाभ ले चुके है। जबकि ट्रैफिक व्यवस्था भी सुचारु रूप से चल रहा है।