हरे वृक्षों की कटाई, लकड़ी के अवैध कारोबार को लेकर सीएम फ्लाइंग ने की कार्रवाई...

राजस्थान से हरी लकडिय़ों हरियाणा की हरियाणा में तस्करी की जा रही हैं। सीएम फ्लाइंग व वन विभाग की संयुक्त टीम ने छापेमारी करते हुए हरी लकडिय़ों के अवैध कारोबार पर सिकंजा कसते हुए आधा दर्जन वाहनों को कब्जे में लिया है। जिस पर वन व जीएसटी विभाग ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए करीब 88 हजार रुपए का जुर्माना लगाया है। वहीं मौके पर पड़ी लाखों रुपए की हरी लकडिय़ों की जांच की जा रही है।

हरे वृक्षों की कटाई, लकड़ी के अवैध कारोबार को लेकर सीएम फ्लाइंग ने की कार्रवाई...

Charkhi Dadri (Pardeep Sahu) ||  अवैध मंडी में हरी लकडिय़ों का अवैध कारोबार का भंडाफोड़ हुआ है। राजस्थान से हरी लकडिय़ों हरियाणा की हरियाणा में तस्करी की जा रही हैं। सीएम फ्लाइंग व वन विभाग की संयुक्त टीम ने छापेमारी करते हुए हरी लकडिय़ों के अवैध कारोबार पर सिकंजा कसते हुए आधा दर्जन वाहनों को कब्जे में लिया है। जिस पर वन व जीएसटी विभाग ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए करीब 88 हजार रुपए का जुर्माना लगाया है। वहीं मौके पर पड़ी लाखों रुपए की हरी लकडिय़ों की जांच की जा रही है।


बता दें कि है। लगातार पुलिस और वन विभाग की नाक के नीचे चल रहे इस खेल को कोई रोक नहीं पा रहा है। ये गाडिय़ां भी राजस्थान से हरियाणा में नाकों से होकर निकलती है जहां इनको रोक कर चेक करने वाला कोई नहीं है। चरखी दादरी में हाउसिंग बोर्ड की जमीन पर अवैध रूप से हरी लकडिय़ों का कारोबार धड़ल्ले से चलाया जा रहा था। आशा मशीन संचालकों व दलालों द्वारा तस्कर कर लाई गई लकडिय़ों की मंडी चलाई जा रही थी। गुप्त सूचना के आधा पर सीएम फ्लाइंग के सब इंस्पेक्टर अनूप सिंह, सीआईडी के निरीक्षक जलधीर फौगाट की अगुवाई में वन विभाग के साथ मिलकर अवैध कारोबार का भंडाफोड़ किया। यहां ट्रैक्टर-ट्रालियों व पिकअप गाड़ी में लाई गाई हरी लकडिय़ों का लेन-देन किया जा रहा था। टीम ने मौके पर छापेमारी की तो आरा मशीन संचालक व दलाल फरार हो गए और कुछ वाहनों को भगाकर ले जाने लगा। इस दौरान टीम ने पीछा कर वाहनों को कब्जे में लिया।


प्रतिदिन लाखों की हरी लकडिय़ों का कारोबार
बताया जा रहा है कि सरकारी जमीन पर प्रतिदिन राजस्थान से तस्करी करके लाई गई हरी लकडिय़ां आरा मशीनों पर बेची जाती हैं। हरियाणा सरकार की हिदायतों के अनुसार हरी लकडिय़ों को काट कर बेचा नहीं जा सकता। यहां प्रतिदिन लाखों रुपए की  हरी लकडिय़ों का कारोबार बदस्तूर जारी था।


वाहनों पर लगाया जुर्माना, मौके पर पड़ी लकडिय़ों की जांच जारी
जीएसटी अधिकारी ललित यादव ने बताया कि सीएम फ्लाइंग व खुफिया विभाग द्वारा हरी लकडिय़ों से भरे आधा दर्जन वाहन कब्जे में लिए गए हैं। जिन पर वन विभाग व जीएसटी द्वारा करीब 88 हजार रुपए का जुर्माना लगाया है। वहीं मौके पर पड़ी लाखों रुपए की हरी  लकडिय़ों की जांच की जा रही है।