दिव्यांगजनों के लिए शिविर का आयोजन अम्बाला!

सरकार की अडीप योजना के तहत रेड क्रॉस द्वारा अंबाला कैंट SDM ऑफिस में दिव्यांगजनों के लिए कैंप का आयोजन किया गया ! इस कैंप में उनकी जो भी अवस्ताएं है उनके लिए इस कैंप का आयोजन किया गया ताकि उनको वो उपकरण मुहिया कराएं जाएं ! इस कैंप में दिव्यांगों का पंजीकरण किया जा रहा है और प्रशासन द्वारा इस बात का विशेष ध्यान रखा जा रहा है कि उनको किसी प्रकार की असुविधा न हो और उनकी जो भी जरूरतें है उनको पूरा किया जाए

अंबाला || सरकार की अडीप योजना के तहत रेड क्रॉस द्वारा अंबाला कैंट SDM ऑफिस में दिव्यांगजनों के लिए कैंप का आयोजन किया गया ! इस कैंप में उनकी जो भी अवस्ताएं है उनके लिए इस कैंप का आयोजन किया गया ताकि उनको वो उपकरण मुहिया कराएं जाएं ! इस कैंप में दिव्यांगों का पंजीकरण किया जा रहा है और प्रशासन द्वारा इस बात का विशेष ध्यान रखा जा रहा है कि उनको किसी प्रकार की असुविधा न हो और उनकी जो भी जरूरतें है उनको पूरा किया जाए ! वहीं रेड क्रॉस सोसाइटी के कार्यक्रम अधिकारी द्वारा लोगों से अपील भी की गई की ज्यादा से ज्यादा लोग इस कैंप का फायदा उठाएं और उन्होंने सभी सरपंचों MC से भी अपील करते हुए कहा कि उनके इलाके में जो भी दिव्यांग है उनको इसके बारे में बताए और कैंप में भेजे ! ये कैंप आज अंबाला कैंट में कल साहा ने  परसो बराडा में उसके बाद नारायणगढ़ में और उसके बाद शहजादपुर में कैंप का आयोजन किया जायेगा !

लोगो को सरकारी स्कीम का फायदा मिल सके इसके लिए सरकार अनेक तरह के योजनाएं चलाती रहती है और लोग उनका फायदा भी उठा रहे है ! इसी कड़ी में आज सरकार की अडीप योजना के तहत रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा दिव्यांगजनो के लिए आज अंबाला कैंट SDM ऑफिस में कैंप का आयोजन किया गया ! जिसमे काफी संख्या में दिव्यांग आए ! इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए अंबाला कैंट SDM सितेंदर सिवाच ने कहा कि आज दिव्यांजनों के लिए रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा कैंप का आयोजन किया गया है! उन्होंने कहा कि उनकी जो जो भी विशेष आवस्यकताएं है उनको चिन्हित किया जा रहा है और उसके बाद उनको ये उपकरण उपलब्ध कराए जायेंगे ! उन्होंने कहा कि ये कैंप रेड क्रॉस सोसाइटी की तरफ से लगाया जा रहा है और इसमें विशेष ध्यान रखा जा रहा है की दिव्यांग को किसी प्रकार की असुविधा न हो और उनकी जो जरूरतें है उनको पूरा किया जा सके !

दिव्यांगो के लिए रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा SDM ऑफिस में कैंप का आयोजन किया गया ! इस बारे में जानकारी देते हुए रेड क्रॉस सोसाइटी के कार्यक्रम अधिकारी ने कहा कि अंबाला कैंट में रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा अंबाला उपायुक्त के अध्यक्षता में दिव्यांगजनों के चांस सीवर लगाया गया जिसमे कान की मसीन , तिपहिया साइकिल , वील चेयर , मोटर साइकिल वितरण करने के लिए असेसमेंट कैंप लगाया गया ! उन्होंने कहा की भारत सरकार द्वारा ये सारा सामान हमारे पास आ जायेगा ! उन्होंने कहा कि जहां जहां ये कैंप लगाए जा रहे है वहां इनको वितरण किया जायेगा ! उन्होंने कहा की जिला रेड क्रॉस सोसाइटी का प्रयास है कि अगर किसी दिव्यांग का कोई डाकुमेंट कम है जैसे इस उपकरण के लिए चार डाकूमेंट जरूरी है जैसे आधार कार्ड, परिवार पहचान पत्र , विकलांगता कार्ड , यूरी आई कार्ड ! उन्होंने कहा की यूरी आई कार्ड ज्यादा तर लोगो पे है नहीं उसकी लिए प्रशासन ने स्पेशल कंप्यूटर ऑपरेटर यहां पर बिठाया है ताकि यूरी आई कार्ड देकर लोगो को यूरी आई कार्ड देकर सारी फार्मेल्टी पूरी कर अधिक से अधिक उपकरण लोगो को दे सकें ! उन्होंने कहा कि कल हमारा अंबाला सब डिवीजन में कैंप था जिसमे हमने 75 लोगो को रिजिस्टर किया है और मुझे नहीं लगता की कोई व्यक्ति बिना असेसमेंट के गया है ! उन्होंने कहा कि कल दो लोगों का यूरी आई कार्ड न होने के कारण आज उनको यहां बुलाया गया है ! इसके साथ ही उन्होंने सभी सरपंचों , MC और लोगों से अपील करते हुए कहा कि अपने आस पास जो भी दिव्यांग है उनको जागरूक करने का काम करे और जैसे कल साहा में है परसो बराडा में है उसके बाद नारायणगढ़ में है और फिर शहजादपुर में कैंप का आयोजन किया जा रहा है उसमे आने के लिए कहे ताकि कोई भी दिव्यांगजन इस उपकार से वंचित न रह पाए ! 

वहीं रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा लगाए गए कैंप में आए दिव्यांगजनों ने सरकार की इस स्कीम की काफी सराहना की ! साथ ही रेड क्रॉस सोसाइटी और अंबाला जिला प्रशासन की भी जमकर तारीफ की !