कृषि एवं पशुपालन मंत्री ने लोगों की शिकायतें सुनी और समाधान के दिए निर्देश

उन्होने कहा की किसानों को फसलों के पूरे भाव दिए जा रहे हैं। उन्होने कहा कि हमेशा किसानों के ह्कों के साथ रहेंगे और किसानों के हितों पर कभी आंच नही आने देंगे। कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश में फल फूल और सब्जी बिक्री के लिए नई-नई मंडिया स्थापित की जा रही हैं, जिनमें दुनिया की सबसे बड़ी मंडियों में एक शामिल गन्नोर की मण्डी है।

भिवानी || प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल व उपायुक्त नरेश नरवाल ने गांव बुढेड़ा गांव मे ‘हरियाणा उदय’ व आउटरीच कार्यक्रम के तहत जनसंवाद किया और लोगों की समस्याएं सुनी। कृषि मंत्री जेपी ने कहा कि लोगों के घर द्वार पर आकर ही समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। दलाल व उपायुक्त श्री नरवाल ने गाँव में नव निर्मित ई-लाइब्रेरी का शिलान्यास भी किया। जन संवाद कार्यक्रम में कृषि मंत्री दलाल ने ग्रामीणों की पेयजल, पीपीपी, बिजली, गली निर्माण, जमीन पैमाईश, अवैध कब्जे हटाने, राशन कार्ड, पेंशन आदि से सम्बंधित समस्याएं सुनी। उन्होंने समस्याओं के समाधान के लिए मौके पर मौजूद अधिकारियों को निर्देश दिए। इस दौरान कृषि मंत्री दलाल ने कहा कि इस रेतीले इलाके में प्रयाप्त नहरी पानी के लिए हजारों करोड़ रुपए नहरों व माइनरों के जीर्णोद्धार पर खर्च किए हैं, इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आभारी हैं। उन्होने कहा की किसानों को फसलों के पूरे भाव दिए जा रहे हैं। उन्होने कहा कि हमेशा किसानों के ह्कों के साथ रहेंगे और किसानों के हितों पर कभी आंच नही आने देंगे। कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश में फल फूल और सब्जी बिक्री के लिए नई-नई मंडिया स्थापित की जा रही हैं, जिनमें दुनिया की सबसे बड़ी मंडियों में एक शामिल गन्नोर की मण्डी है। उन्होंने पशुपालकों से आह्वान किया कि वे पशुपालन विभाग के माध्यम से कृत्रिम गर्भाधान करवाएं ताकि अच्छी नसल के पशु पैदा हों और दूध का उत्पादन बढे, जिससे आमदनी अधिक हो। उन्होने विरोधियों के बहकावे में नही आने को कहा। 

उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार हमेशा किसान के साथ खडी है। उन्होंने कहा कि हरियाणा उदय कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य आमजन की समस्याओं को जमीन स्तर पर सुलझाना है और मौके पर ही निवारण करना है। उन्होंने कहा कि सरकार अन्त्योदय की भावना से आमजन के हित के लिए नीतियाँ लागू कर रही है। लोगों को घर बैठे सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। पारदर्शिता के लिए ऑनलाइन सिस्टम लागू किया है। मेरिट के आधार पर नौकरी दी जा रही हैं। गांवों में शहरों की तरह सुविधाएँ दी जा रही हैं। गांवों मे ई लाईब्रेरी खोली जा रही हैं, जिससे युवा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी अपने गाँव में ही कर सकेंगे। इसी प्रकार से बड़े गांवों को महाग्राम योजना में शामिल करके सीवरेज सुविधा दी जा रही हैं। व्यायामशालाएं खोली जा रही हैं। आज सरकार से हर वर्ग खुश है। उन्होंने कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश ने विश्व में नई पहचान बनाई है। कृषि मंत्री ने बीसी चौपाल के लिए 5 लाख रुपए देने की घोषणा की। 

कृषि मंत्री और उपायुक्त ने खेल परिसर में पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण, जल बचाव, नशे से दूर रहने का सन्देश दिया। उन्होंने कहा कि युवा पीढी नशे में पड़कर अपना भविष्य बर्बाद न करें। नशा छुड़वाने के लिए भिवानी सामान्य अस्पताल में डी-एडीकसन सेंटर खुलवाया गया है। कार्यक्रम में अनेक लोगों ने अपने परिवार पहचान पत्र की त्रुटी ठीक करवाई। इसी प्रकार अनेक लोगों ने अपने स्वास्थ्य की जांच करवाई। कार्यक्रम के दौरान नूनसर के उपदेश वरिष्ठ माद्य्मिक विद्यालय की छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुती दी, जिस कृषि मंत्री ने सांस्कृतिक कार्यक्रम देने वाली छात्राओं को 21 हजार रुपए इनाम स्वरुप देने की घोषणा की।