रादौर - बरसात से मौसम ने बदली करवट, गेहूं की फसल के लिए होगी फायदेमंद

बरसात से मौसम में हुआ बदलाव, ठंडक बढ़ने से आम जनजीवन प्रभावित, गेहूँ की फसल के लिए फायदेमंद बरसात, कृषि विशेषज्ञों ने किसानों को दी लाभकारी जानकारी।

रादौर - बरसात से मौसम ने बदली करवट, गेहूं की फसल के लिए होगी फायदेमंद

|| Radaur || Aditya Kumar || पिछले दो दिन से रुक रुककर हो रही बरसात से जहां एक बार फिर मौसम ने करवट बदल ली है और लोगों को सर्दी का अहसास होने लगा है, वही यह बरसात गेहूं उत्पादक किसानों के लिए फायदेमंद मानी जा रही है, जिससे किसानों के चेहरे खिले हुए है। वही कृषि अधिकारी ने भी इस बरसात को गेहूं की फसल के लिए बेहतर मान किसानों को अगले एक सप्ताह तक सिंचाई न करने की सलाह दी है। 

पिछले दो दिन से रुक रुककर हो रही बरसात व शीत लहर ने लोगों को घरों में दुबकने पर मजबूर कर दिया है। बरसात व शीत लहर के कारण बेघर परिवारों को खासी परेशानी झेलनी पड़ रही है। वही बरसात गेहूं की फसल के लिए रामबाण मानी जा रही है। रादौर क्षेत्र के किसान मोहित गर्ग ने बताया कि किसानों को इस बरसात का इंतजार था, क्योंकि बरसात से पहले फसल का जो फुटाव रुका हुआ था वह अब सही तरीके से होगा। जिससे फसल की पैदावार भी अच्छी होगी। 

वही इस बारे खंड कृषि विकास अधिकारी संतोष कुमार भी बरसात को गेहूं की फसल के लिए बेहतर बता रहे है और किसानों को एक सप्ताह तक फसल में सिंचाई न करने की सलाह दे रहे है। उन्होंने कहा कि अब तक जो बरसात हुई है उससे फसल को फायदा है, लेकिन अगर ज्यादा बरसात के बाद तेज हवा चलती है तो फसल के खराब होने की आशंका बढ़ जाएगी। वही उन्होंने किसानों से सुबह शाम खेत का निरीक्षण करने और पीले रतुए पर नजर रखे अगर किसी प्रकार की कोई परेशानी हो तो कृषि विभाग से सम्पर्क करे।