चरखी दादरी : पहले लॉकडाउन ने मारा, अब टिड्डी दल का खतरा....

चरखी दादरी। साहब, पहले तो लॉकडाउन ने किसानों पर मार किया अब टिड्डी दल का खतरा मंडरा रहा है। अगर टिड्डी दल उनके खेत में घुस गया तो वे कहीं के नहीं रहेंगे। ऐसे में आप ही कुछ उपाए करें ताकि हमारी खेती बच सके और गुजारा हो सके।

चरखी दादरी : पहले लॉकडाउन ने मारा, अब टिड्डी दल का खतरा....

चरखी दादरी (प्रदीप साहू) || साहब, पहले तो लॉकडाउन ने किसानों पर मार किया अब टिड्डी दल का खतरा मंडरा रहा है। अगर टिड्डी दल उनके खेत में घुस गया तो वे कहीं के नहीं रहेंगे। ऐसे में आप ही कुछ उपाए करें ताकि हमारी खेती बच सके और गुजारा हो सके।
कुछ इस तरह के सवाल लेकर किसान कृषि विभाग के कार्यालय में पहुंच रहे हैं। किसान कृषि अधिकारियों से टिड्डी दल से खेती के बचाव के लिए जानकारी ले रहे हैं। हालांकि सरकार द्वारा दादरी जिला में टिड्डी दल को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। डीसी की अध्यक्षता में जिला स्तर पर निगरानी कमेटी का गठन किया गया है वहीं प्रशासन व कृषि विभाग द्वारा संयुक्त रूप से गांव स्तर पर कमेटियां बना दी हैं। गांव स्तर पर बनाई कमेटी में कृषि विकास अधिकारी, सरपंच, नंबरदार, चौकीदार को शामिल किया गया है। जहां भी टिड्डी दल आने की संभावना होगी, वहां की कमेटी द्वारा प्रशासन को अवगत करवाते हुए टिड्डी दल को भगाने में अहम भूमिका निभाएंगे।
कृषि विभाग कार्यालय पहुंचे किसान ओमप्रकाश, महावीर, जयभगवान, सतीश, धर्मबीर इत्यादी ने बताया कि लॉकडाउन के कारण किसान की कमर पहले ही टूट चुकी है। अब किसी तरह अपनी खरीफ की खेती लगाई है तो टिड्डी दल का खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में सरकारी व प्रशासन को समाधान के लिए ठोस उपाए करने चाहिए। ताकि उनकी खेती बचाई जा सके। वे यहां कृषि अधिकारियों से जानकारी लेने आए हैं कि टिड्डी दल से खेती को कैसे बचाया जा सकता है।
टिड्डी दल से खेती को बचाने के लिए किए पुख्ता इंतजाम
कृषि विभाग के एसडीओ डा. कृष्ण कुमार ने बताया कि जिला में टिड्डी दल से खेती को बचाने के लिए जिला प्रशासन के साथ मिलकर कृषि विभाग द्वारा पुख्ता इंतजाम किए हैं। जिला व गांव स्तर पर कमेटियों का गठन किया जा चुका है। अगर कहीं टिड्डी दल आने की संभावना है तो किसान तुरंत प्रशासन व विभाग को सूचना दें। ताकि समय रहते टिड्डी दल को भगाया जा सके।